अन्य समाचार

Research On Electricity: अब मानव यूरिन से बनेगी बिजली, IIT पलक्कड़ के वैज्ञानिकों ने किया कमाल!

Human Urine: आईआईटी-पलक्कड़ टीम ने एक विशेष रिएक्टर बनाया है जो बिजली पैदा करने के लिए मूत्र में रसायनों का उपयोग करता है। रिएक्टर नाइट्रोजन, फास्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर जैवउर्वरक का भी उत्पादन करता है।

Research On Electricity: केरल में आईआईटी पलक्कड़ के वैज्ञानिकों ने एक क्रांतिकारी तकनीक विकसित की है जो मानव मूत्र से बिजली और उर्वरक दोनों का उत्पादन कर सकती है।

बढ़ती ऊर्जा मांग और सतत विकास की आवश्यकता को देखते हुए यह तकनीक महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। यह नई तकनीक “मूत्र-संचालित, स्व-चालित स्टैक्ड इलेक्ट्रोकेमिकल संसाधन रिकवरी रिएक्टर” पर आधारित है।

यह रिएक्टर बिजली उत्पन्न करने के लिए मूत्र में आयनिक ऊर्जा का उपयोग करता है। यह जैव उर्वरकों को नाइट्रोजन, फास्फोरस और मैग्नीशियम से भी समृद्ध बनाता है।

दरअसल, शोध दल का नेतृत्व सिविल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. अरुण कुमार ने किया। प्रवीणा गंगाधरन. आईआईटी-पलक्कड़ की एक विज्ञप्ति के अनुसार, “प्रौद्योगिकी स्रोत-पृथक मूत्र का उपयोग करती है, यानी मूत्र मल के साथ मिश्रित नहीं होता है।

इसका मतलब है कि प्रौद्योगिकी को शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है।” इस तकनीक में एक इलेक्ट्रोकेमिकल रिएक्टर, अमोनिया सोखना शामिल है कॉलम, रंग हटाने और क्लोरीनीकरण कक्ष, पाइपलाइन और विद्युत मैनिफोल्ड। रिएक्टर मैग्नीशियम एनोड और एयर कार्बन कैथोड का उपयोग करता है।

यह तकनीक ऊर्जा और कृषि दोनों में महत्वपूर्ण अंतर ला सकती है। एक ओर, यह बिजली पैदा करने का एक नया और टिकाऊ तरीका प्रदान करता है, वहीं दूसरी ओर, यह किसानों को रासायनिक उर्वरकों के बेहतर विकल्प प्रदान करता है।

यह तकनीक ऐक्रेलिक रिएक्टर इकाइयों का उपयोग करती है, जिसमें एनोड और कैथोड को इकट्ठा किया जाता है। जब मूत्र को इन इकाइयों में इंजेक्ट किया जाता है, तो विद्युत रासायनिक प्रतिक्रियाएं शुरू हो जाती हैं। इन प्रतिक्रियाओं से बिजली और जैवउर्वरक दोनों उत्पन्न होते हैं।

उर्वरक
यह जैवउर्वरक नाइट्रोजन, फास्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर है, जो पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। यह धीमी गति से निकलने वाला उर्वरक है, जो टिकाऊ कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देता है।

बिजली
यह तकनीक 500 मिलीवाट (मेगावाट) बिजली और प्रति चक्र 7-12 वोल्ट का वोल्टेज उत्पन्न कर सकती है। इसका उपयोग वर्तमान में मोबाइल फोन और एलईडी लैंप को चार्ज करने के लिए किया जा रहा है। भविष्य में इसका उपयोग सिनेमाघरों और शॉपिंग मॉल जैसी जगहों को बिजली देने के लिए भी किया जा सकता है।

प्रौद्योगिकी तत्परता स्तर (टीआरएल)
यह तकनीक वर्तमान में 4 के टीआरएल पर है, जिसका अर्थ है कि यह प्रयोगशाला सत्यापन से गुजर रही है। यह इसे व्यापक कार्यान्वयन के लिए एक आशाजनक उम्मीदवार बनाता है।

संगीता वी, श्रीजीत पीएम और रिनू अन्ना कोशी की टीम ने “मैग्नीशियम एयर फ्यूल सेल का उपयोग करके स्रोत-पृथक मूत्र से बासी मूत्र उत्प्रेरित संसाधन पुनर्प्राप्ति” शीर्षक से एक पेपर प्रकाशित किया है। यह “पृथक्करण और शुद्धिकरण प्रौद्योगिकी” पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

फाइनेंसिंग
इस परियोजना को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत साइंस फॉर इक्विटी एम्पावरमेंट एंड डेवलपमेंट (एसईईडी) डिवीजन द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button