अन्य समाचार

Integrated Pensioner Portal: चुनाव के बीच पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने दी ये सुविधा, अब हर काम होगा आसान!

How Pensioner Portal Works: इस पोर्टल के माध्यम से, पांच बैंकों से संबद्ध पेंशनभोगी अपनी पेंशन संबंधी जानकारी जैसे पेंशन पर्ची, जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की स्थिति, देय और प्राप्त राशि का विवरण और फॉर्म -16 इस पोर्टल पर देख सकेंगे।

Integrated Pensioner Portal: अगर आप खुद सरकारी कर्मचारी हैं या आपके घर में कोई पेंशनभोगी है तो यह खबर उनके लिए है। जी हां, सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर पेंशनभोगियों के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।पोर्टल का नाम ‘एकीकृत पेंशनर पोर्टल’ है।

यह पोर्टल पांच बैंकों की पेंशन प्रक्रिया और भुगतान सेवाओं को एक साथ लाता है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने एक बयान में कहा, पेंशन सेवा को डिजिटल बनाने और पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने के लिए पोर्टल लॉन्च किया गया है।

पेंशन पर्ची एवं फॉर्म-16 की भी सुविधा
लॉन्च के बाद, पांच बैंकों से जुड़े पेंशनभोगी अपनी पेंशन से संबंधित सभी जानकारी जैसे पेंशन पर्ची, जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की स्थिति, देय और प्राप्त राशि का विवरण और फॉर्म -16 एक ही पोर्टल पर देख सकेंगे।

पोर्टल की खास बात यह है कि सेवानिवृत्त कर्मचारी अपनी मासिक पेंशन पर्ची देख सकेंगे और जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की स्थिति भी देख सकेंगे। फॉर्म-16 यहां से भी प्राप्त किया जा सकता है.

पहले यह सुविधा केवल एसबीआई पेंशनभोगियों के लिए उपलब्ध थी। लेकिन अब, एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक के पेंशनभोगी भी एकीकृत पेंशनर्स पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं।

सेवानिवृत्त लोगों के लिए सरकारी सुविधा
पेंशनभोगियों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने के लिए सरकार अलग-अलग तरीके अपना रही है। इस कदम के तहत डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के अलावा ‘भविष्य’ पोर्टल भी शुरू किया जाएगा।

‘भविष्य’ पोर्टल एकीकृत पेंशनर पोर्टल का मुख्य भाग है। इसका उद्देश्य पेंशन प्रक्रियाओं और भुगतान को शुरू से अंत तक पूरी तरह से डिजिटल बनाना है।

यह सेवानिवृत्त व्यक्ति को अपने दस्तावेज़ ऑनलाइन जमा करने से लेकर इलेक्ट्रॉनिक रूप में पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) जारी करने और उसे डिजिटल लॉकर में भेजने की सुविधा प्रदान करता है।

एकीकृत पेंशन प्लेटफार्म क्या है?
वेब पोर्टल को पेंशन प्रक्रिया और भुगतान प्रणाली को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मुख्य लक्ष्य पेंशन संबंधी सेवाओं में पारदर्शिता और दक्षता लाना है।

इस प्रणाली से, पेंशनभोगी के व्यक्तिगत और सेवा संबंधी विवरण दर्ज किए जा सकते हैं, जिससे पेंशन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने की सुविधा मिलती है।

साथ ही, सेवानिवृत्त लोगों को उनकी पेंशन मंजूरी के बारे में एसएमएस या ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा, ताकि उन्हें पूरी प्रक्रिया के बारे में सूचित रखा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button