Gautam Adani: अडानी ग्रुप को हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद एक और झटका, 6 कंपनियों को SEBI ने भेजा नोटिस

नोटिस में आरोप लगाया गया कि कंपनी ने शेयर बाजार के नियमों और प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया है। कंपनी से बाहरी लोगों के साथ लेन-देन और पिछले साल के ऑडिटर्स के प्रमाणपत्रों को लेकर पूछताछ की गई है।

Gautam Adani: देश के दूसरे अरबपति गौतम अडानी पर एक बार फिर गाज गिरी है। हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा छेड़छाड़ के आरोपों के बाद पिछले साल समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई।

अडानी ग्रुप की छह कंपनियों को अब सेबी से कारण बताओ नोटिस मिला है। नोटिस में कंपनियों से स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के नियमों के उल्लंघन पर सवाल उठाए गए हैं। सेबी के मुताबिक, संबंधित पक्ष लेनदेन के उल्लंघन के लिए कंपनियों को नोटिस भेजा गया है।

समूह की केवल 10 कंपनियां शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं
समूह की कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि उसे मार्च 2024 को समाप्त तिमाही में सेबी से दो नोटिस मिले। नोटिस में आरोप लगाया गया कि कंपनी ने शेयर बाजार के नियमों और प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया है। कंपनी से बाहरी लोगों के साथ लेन-देन और पिछले साल के ऑडिटर्स के प्रमाणपत्रों को लेकर पूछताछ की गई है।

सेबी ने अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अदानी पावर, अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस, अदानी विल्मर और अदानी टोटल गैस को भी नोटिस जारी किया है। अडानी ग्रुप की शेयर बाजार में 10 कंपनियां सूचीबद्ध हैं।

जांच से कंपनियों की वित्तीय रिपोर्टिंग पर असर पड़ सकता है
अडानी ग्रुप की कंपनियों का कहना है कि कुछ अंदरूनी सूत्रों का मानना ​​है कि सेबी के नोटिस का ज्यादा असर नहीं होगा। जबकि कुछ ऑडिटर्स का कहना है कि अडानी विल्मर और अडानी टोटल गैस को छोड़कर बाकी सभी को लेकर चिंताएं हैं।

उनका मानना ​​है कि सेबी की जांच से कंपनी की वित्तीय रिपोर्टिंग पर असर पड़ सकता है. अडानी एंटरप्राइजेज के ऑडिटर्स का कहना है कि सेबी की जांच जारी है और नतीजे अभी सामने नहीं आए हैं.

हम पूरे मामले की निगरानी करेंगे और यदि नई जानकारी उपलब्ध होती है या परिस्थितियां बदलती हैं तो अपनी राय का पुनर्मूल्यांकन करेंगे।

साल खत्म होने के बाद अडानी पावर ने सेबी के दोनों नोटिस का जवाब दिया है। सेबी ने आरोप लगाया कि कंपनी ने अपनी वित्तीय रिपोर्ट में कुछ लेनदेन नहीं दिखाए थे और उन लेनदेन के लिए आवश्यक मंजूरी भी नहीं ली थी।

अदानी पोर्ट और अदानी एसईजेड ने अपने खुलासे में कहा कि सेबी का आरोप है कि कंपनी ने कुछ अनुबंधों को समाप्त करते समय आवश्यक मंजूरी नहीं ली और न ही वित्तीय रिपोर्ट में लेनदेन का खुलासा किया।

Annu: