अन्य समाचार

Bank Salary Hike: सरकारी बैंक स्टाफ का बढ़ाएंगे वेतन और पेंशन, 5 दिन के सप्ताह की मांग जारी

Bank Employee Salary Hike: ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (AIBO) ने वेतन वृद्धि को लेकर एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जानकारी साझा की. एआईबीओसी ने यह भी कहा कि संयुक्त नोट को अंतिम रूप देने से पहले किसी भी शेष मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

Bank Salary Hike: अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य बैंक में काम करता है तो यह खबर आपके लिए है। जी हां, सरकारी बैंक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन में बढ़ोतरी की खबरें आ रही हैं।

भारतीय बैंक संघ (IBA) और अन्य बैंक यूनियन वेतन संशोधन पर आम सहमति पर पहुंच गए हैं। वित्त वर्ष 2021-22 से शुरू होकर पांच साल तक वेतन में 17% प्रति वर्ष की बढ़ोतरी पर सहमति बनी। यह 1 नवंबर 2022 से प्रभावी होगा.

सभी शनिवार को सार्वजनिक अवकाश की मांग की
हालाँकि, यूनियनों ने यह भी मांग की कि वेतन समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले सभी शनिवारों को बैंकों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाना चाहिए। वेतन वृद्धि पर एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये हैं.

इसके तहत मूल वेतन में 3 फीसदी महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा. समझौता पेंशन संशोधन को भी मंजूरी देता है। बैंकों में पांच दिन कामकाजी घंटों पर अंतिम फैसला वित्त मंत्रालय करेगा.

वेतन और भत्तों में वार्षिक वृद्धि FY22 के लिए वार्षिक वेतन पर्ची खर्च का 17% होगी। एसबीआई समेत सभी सरकारी बैंकों के लिए यह करीब 12,449 करोड़ रुपये होगा.

एमओयू के अनुसार, मूल वेतन के 8,088 अंकों के अनुरूप डीए को मर्ज करने और 3% की लोडिंग जोड़ने के बाद 21 अक्टूबर, 2022 को नई वेतन संरचना बनाई जाएगी। यह 1,795 करोड़ रुपये होगा.

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (IBA) ने वेतन वृद्धि पर एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जानकारी साझा की। एआईबीओसी ने यह भी कहा कि संयुक्त नोट को अंतिम रूप देने से पहले किसी भी शेष मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

वेतन वृद्धि पर समझौते पर एआईबीओसी ने कहा कि यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसके लिए फंड आवंटन 17 फीसदी के बराबर है. इसमें बेसिक और डीए दोनों शामिल हैं।

सरकार ने हाल ही में सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया था। DA में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से की गई थी. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है. अगली DA बढ़ोतरी में इसके 50 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button