अन्य समाचार

Air Fares: देश में सबसे तेजी से बढ़ रहा है हवाई किराया, फिर भी दुनिया में सबसे कम टिकट के दाम

Aviation Sector: देश के टॉप रूट्स पर किराया बढ़ गया है. हालाँकि, यह मुद्रास्फीति से बहुत अधिक नहीं है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और चीन जैसे देशों में औसत किराया भारत की तुलना में कहीं अधिक है।

Air Fares: देश में हवाई किराए तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछली छह तिमाहियों में इसमें करीब 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। फिर भी राहत की बात यह है कि अभी यह दुनिया में सबसे कम है।

भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते नागरिक उड्डयन बाजारों में से एक है। विभिन्न एयरलाइंस से रोजाना करीब 4.5 लाख यात्री उड़ान भरते हैं।

फिर भी, चिंताजनक बात यह है कि वर्तमान में देश की कुल आबादी का एक बहुत छोटा हिस्सा हवाई यात्रा करता है। साथ ही कई विमान विभिन्न समस्याओं के कारण फिलहाल उड़ान नहीं भर पा रहे हैं।

दो दशकों में किराए में नाममात्र की वृद्धि हुई थी
एविएशन कंसल्टेंसी फर्म CAPA इंडिया के अनुसार, पिछले दो दशकों में देश के शीर्ष 20 मार्गों पर औसत किराया नाममात्र की वृद्धि हुई थी। हालाँकि, पिछली छह तिमाहियों में किराए में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इनमें मुंबई-दिल्ली, बेंगलुरु-दिल्ली, बेंगलुरु-मुंबई और दिल्ली-हैदराबाद रूट शामिल हैं। किराये में बढ़ोतरी करीब 150 विमानों की कमी के कारण हुई है।

किराये में यह बढ़ोतरी वित्त वर्ष 2026 तक जारी रहने की उम्मीद है। कोरोना वायरस महामारी के बाद से किराए में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। फिर भी भारत में औसत किराया दुनिया में सबसे कम है।

कम हवाई किराये के कारण कई एयरलाइंस बंद हो गईं
इंटरग्लोब टेक्नोलॉजी कोटिएंट लिमिटेड के अध्यक्ष और सीईओ संजय कुमार ने कहा कि दिल्ली और मुंबई के बीच औसत किराया लगभग 5,000 रुपये होगा। यह बहुत ज़्यादा लग सकता है.

हालांकि, महंगाई के लिहाज से यह बहुत ज्यादा नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय कीमत के प्रति संवेदनशील हैं। कम हवाई किराये के दबाव के कारण कई एयरलाइंस को भारत से बोरिया बिस्तर समेटना पड़ा है.

इन देशों का हवाई किराया भारत से ज्यादा है
एविएशन एनालिटिक्स फर्म सेरियम के आंकड़ों के मुताबिक, 2023 में भारत का औसत घरेलू हवाई किराया सबसे कम था। भारत में इकोनॉमी क्लास का औसत किराया 622 मील की दूरी के लिए 80 अमेरिकी डॉलर था, जबकि ऑस्ट्रेलिया में 768 मील के लिए 167 अमेरिकी डॉलर और ब्राजील में 709 मील के लिए 114 अमेरिकी डॉलर था।

अमेरिका में यही किराया 1,108 मील के लिए 180 अमेरिकी डॉलर, चीन में 860 मील के लिए 126 अमेरिकी डॉलर, यूरोप में 813 मील के लिए 106 अमेरिकी डॉलर और कनाडा में 928 मील के लिए 173 अमेरिकी डॉलर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button