मौसम का हाल

Haryana Weather Today: हरियाणा में मानसून ने ली एंट्री, मौसम विभाग ने हरियाणा के इन 12 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया जारी

Haryana-Punjab Weather News: हरियाणा के गुरुग्राम में शुक्रवार को भारी बारिश हुई। कई जगहों पर बाढ़ भी देखी गई. राज्य में तापमान में भी गिरावट आयी है.

Haryana Weather Today: दक्षिण-पश्चिम मानसून शुक्रवार को हरियाणा के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इससे दो या तीन दिनों में चंडीगढ़ और पड़ोसी राज्य पंजाब में इसके लॉन्च के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन गईं। हरियाणा में मॉनसून के दस्तक देते ही गुरुग्राम और फ़रीदाबाद में भारी बारिश देखने को मिली.

शुक्रवार सुबह और गुरुवार रात को गुरुग्राम में भारी बारिश के कारण रिहायशी इलाकों में बाढ़ आ गई, जिससे पूरे शहर में ट्रैफिक जाम हो गया। शहर में बारिश के बाद दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे भी प्रभावित हुआ.

मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिनों में हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियों की भविष्यवाणी की है। इससे बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। मौसम बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा।

हरियाणा के 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने अब हरियाणा के इन 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें पानीपत, सोनीपत, पलवल, नूंह, फरीदाबाद, पंचकुला, करनाल, अंबाला, झज्जर, गुरुग्राम, यमुनानगर और रेवारी शामिल हैं। बाकी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

पंजाब में सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है.

चंडीगढ़, हरियाणा-पंजाब में कहां कितना रहा तापमान
हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 38 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 34.5 डिग्री सेल्सियस, महेंद्रगढ़ में 35.5 डिग्री सेल्सियस और रोहतक में 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बारिश के बाद फरीदाबाद का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस और गुरुग्राम का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के पटियाला में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 36.5 डिग्री सेल्सियस, फिरोजपुर में 37.5 डिग्री सेल्सियस और अमृतसर में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button