वायरल

Laptop Charger: आखिर दो भागों में क्यों बांटा जाता है लैपटॉप का चार्जर, क्या किसी खास वजह से किया जाता है ऐसा?

हम हर दिन बहुत सी चीज़ों का उपयोग उनके निर्माण के पीछे के तर्क को जाने बिना करते हैं। क्या आप जानते हैं कि लैपटॉप चार्जर को दो भागों में क्यों विभाजित किया जाता है? जानें इसके पीछे क्या है वजह

Laptop Charger: हम सभी अपने दैनिक जीवन में कई चीजों का उपयोग करते हैं, जिनके पीछे का तर्क हम नहीं जानते हैं। स्मार्टफोन के साथ आज सबसे जरूरी चीज है लैपटॉप। लैपटॉप के बिना ऑफिस का काम करना मुश्किल है।

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लैपटॉप चार्जर दो भागों में बंटे होते हैं। लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि लैपटॉप चार्जर को दो भागों में क्यों बांटा जाता है।

लैपटॉप चार्जर
लैपटॉप चार्जर के काले गोल हिस्से को फेराइट बीड या फेराइट चोक के नाम से जाना जाता है। इसे फेराइट सिलेंडर भी कहा जाता है। दरअसल, यह काला हिस्सा एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक सर्किट है।

इससे लैपटॉप तक पहुंचने वाली हाई फ्रीक्वेंसी कम हो जाती है। दूसरे शब्दों में, फेराइट मनका प्रवाह उच्च आवृत्तियों को दबाने का कार्य करता है। इससे डिवाइस के खराब होने की संभावना कम हो जाती है। यदि बॉक्स नहीं छोड़ा गया तो लैपटॉप खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

जानकारी के मुताबिक यह ब्लैक बॉक्स लैपटॉप में होने वाली गड़बड़ी को कम करता है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आसपास की रेडियो फ्रीक्वेंसी आपकी स्क्रीन को हिला देगी। इससे स्क्रीन झिलमिलाने लगेगी.

यह बॉक्स इस समस्या को भी दूर करता है। साथ ही, जब लैपटॉप से ​​करंट प्रवाहित होता है, तो यह रेडियो ऊर्जा उत्पन्न करता है। यह ऊर्जा बिना किसी नुकसान के चार्ज करने की अनुमति देती है।

लैपटॉप सुरक्षा कवच
लैपटॉप चार्जर के बीच का यह गोल हिस्सा लैपटॉप के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो लैपटॉप को अधिक नुकसान होगा। लैपटॉप पर लगा यह सिलेंडर आपके कीमती लैपटॉप को सुरक्षित रखता है।

इसके अलावा, यह सिलेंडर किसी डिवाइस में दोनों तरफ से बहने वाली फ्रीक्वेंसी को कम कर देता है। यदि यह सिलेंडर काम नहीं करता है, तो आपका उपकरण खराब हो जाएगा।

यह सिलेंडर डिवाइस को रेडियो फ्रीक्वेंसी से बचाता है। आपने देखा होगा कि ज्यादातर कंपनियों के लैपटॉप चार्जर में गोल या चौकोर हिस्सा होता है।

इसे आपके लैपटॉप का सुरक्षा कवच भी कहा जा सकता है. हालाँकि, Apple का लैपटॉप चार्जर ऐसा नहीं करता है। आपने देखा होगा कि एप्पल के लैपटॉप चार्जर का प्लग एक बड़े बॉक्स की तरह होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button