मौसम का हाल

Monsoon Update : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी,इस साल मॉनसून से होगी अच्छी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी मानसून अवधि में अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है। अच्छी बारिश' का पूर्वानुमान भारत के लिए एक अच्छी बात है।

Monsoon Update : भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी मानसून अवधि में अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है। अच्छी बारिश’ का पूर्वानुमान भारत के लिए एक अच्छी बात है।

Monsoon Update

आईएमडी का अनुमान है कि जून-सितंबर में दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य से 106% से ऊपर रहेगा। भारत के वर्षा आधारित ख़रीफ़ फसल सीज़न के लिए जीवन रेखा होने के नाते, यह पूर्वानुमान कृषि क्षेत्र के विकास में उम्मीद की किरण जगाता है।

Monsoon Update

यह भी पढे :Punjab Haryana Delhi Tomorrow Weather : अगले 24 से 48 घंटों तक उत्तर पश्चिम भारत में जारी रहेगी बारिश, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है तेज हवाएं

मौसम विभाग ने देश के लिए मॉनसून का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। आईएमडी का कहना है कि इस साल मानसून के दौरान पूरे देश में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। भारत में अच्छे मानसून से संबंधित ला नीना की स्थिति अगस्त-सितंबर तक सक्रिय रहने की उम्मीद है।

Monsoon Update

यह भी पढे :Aaj Raat Ka Mausam : पंजाब और हरियाणा में आज रात को गरज के साथ बारिश होने की संभावना,जानिए मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

अच्छी बारिश का संकेत देने वाले कारक आईएमडी का मानना ​​है कि अल नीनो का धीरे-धीरे कमजोर होना, ला नीना मध्य और पूर्व-मध्य भूमध्यरेखीय प्रशांत, सकारात्मक हिंद महासागर डिपोल और उत्तरी गोलार्ध पर सामान्य से नीचे बर्फ का आवरण इस मानसून में अच्छी बारिश सुनिश्चित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button