मौसम का हाल

Monsoon Latest Update : अबकी बार भारत पर मेहरबान रहेगी मानसूनी बारिश,जमकर होगी मानसूनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।25 जून के बाद गर्मी कम होने लगेगी। अगले तीन दिनों तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। देश के कई राज्यों में इस समय चिलचिलाती गर्मी जारी है।

Monsoon Latest Update : मौसम विभाग ने मानसून का दूसरा पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी ने कहा की सामान्य प्री-मानसून के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग ने कहा कि भारत में 29 जून तक सामान्य प्री-मॉनसून बारिश होगी।

पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। बंगाल के कुछ हिस्सों में तूफान आ सकता है।

Monsoon Latest Update

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।25 जून के बाद गर्मी कम होने लगेगी। अगले तीन दिनों तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। देश के कई राज्यों में इस समय चिलचिलाती गर्मी जारी है।

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश और बिहार भी लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं। गुजरात और मध्य प्रदेश में भी लू चलने का अनुमान है।Monsoon Latest Update

आईएमडी के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून 31 मई तक केरल मे दस्तक दे चुका है। पिछले साल,मानसून 19 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दी थी,उसके बाद नौ दिन की देरी से 8 जून को मानसून केरल मे पहुंचा था।

इस बार मॉनसून समय पर पहुंचने की संभावना है। परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं। मानसून केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी के कुछ हिस्सों मे दस्तक दे चुका है।

Monsoon Latest Update

आईएमडी के अनुसार, मानसून 16 से 21 जून के बीच मध्य प्रदेश में दस्तक दे सकता है।25 जून से 6 जुलाई तक मानसून हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में दस्तक दे सकता है।18 से 25 जून तक मानसून बिहार,झारखंड,उत्तर प्रदेश में दस्तक दे सकता है।

जलवायु के दो पैटर्न बनते हैं, जिनसे मानसून की स्थिति का पता चलता है। अल नीनो और ला नीना। पिछले साल की तुलना में इस बार ला-नीना के आसार बन रहे हैं।Monsoon Latest Update

अल-नीनो स्थितियां ख़त्म हो गई हैं। अगले 3 से 5 सप्ताह में ला-नीना पूरी तरह से मजबूत हो जाएगा। सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान है। आईएमडी का अनुमान है कि इस साल 106% बारिश होगी।Monsoon Latest Update

यह भी पढे :Haryana Ka Mausam : हरियाणा में कल गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कहा,इस साल जून से सितंबर तक चलने वाले देश के मानसून सीजन में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा कि भारत के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में मानसून के दोरान सामान्य से अधिक बारिश होगी। भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में बारिश सामान्य से कम होने की संभावना है।

Monsoon Latest Update

पिछले साल भारत में मॉनसून सीजन के दौरान कुल 94 फीसदी बारिश हुई थी।भारत में कुल बारिश का 70 प्रतिशत बारिश दक्षिण-पश्चिम मानसून अवधि के दौरान होती है।Monsoon Latest Update

भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून की गति केरल में मानसून की शुरुआत से स्पष्ट होती है। यह गर्म और शुष्क मौसम से बारिश के मौसम की ओर बढ़ने को दर्शाने वाला एक महत्वपूर्ण संकेतक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button