वायरल

Mughal Harem Dark Secrets: हरम के अंदर गैर-मर्द को देखने के लिए तरस जाती थी स्त्रियां, गैर-मर्द दिखने पर करती थी ऐसे ऐसे काड

महिलाओं के रोग की जाँच करता था। इस दौरान कई महिलाओं ने उनका हाथ पकड़कर चूमा और कुछ महिलाएं उनका हाथ अपने ब्रेस्ट तक ले गईं। इस दौरान वह चुप रहा ताकि बाहर उसके साथ खड़े किनर लोगों को ज्यादा शक न हो।

Mughal Harem Dark Secrets:हमें इतिहास में पढ़ाया जाता है कि मुगलों ने भारत पर कई 100 वर्षों तक शासन किया और उनके शासनकाल के दौरान कई इतिहासकारों ने उनके बारे में किताबें लिखीं और इतिहासकारों ने उन किताबों में मुगल साम्राज्य के बारे में कई सच्चाईयां लिखीं।

Mughal Harem Dark Secrets

Mughal Harem Dark Secrets
Mughal Harem Dark Secrets

मुगल बादशाहों के महल में एक हरम भी होता था। हरम वह स्थान था जहाँ महल से जुड़ी महिलाएँ रहती थीं। इसमें राजा की बेगमें, राजकुमारियाँ और बड़ी संख्या में उसके नौकर रहते थे। यह राजा की सभी महिला रिश्तेदारों का निवास स्थान भी था। हरम में बहुत सारी महिलाएँ थीं।

जब मुग़ल बादशाह अपने शत्रु राजा को हरा देते थे तो पराजित शाही परिवार की महिलाएँ बादशाह हरम में ले आता था।वैसे तो मुगल काल की शुरुआत बाबर से होती है, लेकिन बाबर और हिमायूं के शासनकाल में हरम अस्तित्व में तो था लेकिन पूरी तरह से संगठित नहीं था।

अकबर के शासन काल में हरम को पूर्णतः व्यवस्थित स्वरूप प्राप्त हुआ। जहाँगीर के समय हरम अपने चरम पर था। औरंगजेब के समय में हरम प्रथा का पतन प्रारम्भ हो गया था।मुगल लेखक अबुल फजल के अनुसार, अकबर के हरम में 5 हजार महिलाएं थीं, जबकि बाबर और हिमायूं के समय यह संख्या केवल 300-400 थी।

Mughal Harem Dark Secrets

Mughal Harem Dark Secrets
Mughal Harem Dark Secrets

कुछ विदेशी इतिहासकारों के अनुसार, राजनीतिक संधियों और अस्थायी विवाहों के माध्यम से अकबर की केवल 300 पत्नियाँ थीं। हरम में बादशाह से जुड़ी हर खास महिला के लिए अलग-अलग कमरे होते थे।मुग़लों के शाही हरम आगरा, दिल्ली, फ़तेहपुर सीकरी और लाहौर में बनाए गए थे।

इन हरमों में सम्राट और उसके विशेष अधिकारी रहते थे। हरम के अंदर रहने वालों के लिए काफी सख्त नियम थे। हरम की महिलाओं को बाहर जाने की अनुमति नहीं थी। अगर किसी जरूरी काम से बाहर जाना हो तो महिला को फुल परदे के अंदर बाहर जा सकती है।

इसी प्रकार, बाहरी लोगों को हरम में प्रवेश करने की मनाही थी। विशेष परिस्थितियों में अगर किसी को अंदर जाना होता था तो सुरक्षा में मौजूद किनर उन्हें पर्दे में अपने साथ अंदर ले जाते थे। हरम की महिलाओं के बीमार पड़ने पर उन्हें दवा देने के लिए वह कई बार हरम में गए थे।

Mughal Harem Dark Secrets

Mughal Harem Dark Secrets
Mughal Harem Dark Secrets

इस दौरान किनर उसे घूंघट में रहने वाली महिलाओं के पास ले जाती थीं।महिला और उसके बीच में एक स्क्रीन थी जिसमें वह अपना हाथ डालकर महिलाओं के रोग की जाँच करता था। इस दौरान कई महिलाओं ने उनका हाथ पकड़कर चूमा और कुछ महिलाएं उनका हाथ अपने ब्रेस्ट तक ले गईं। इस दौरान वह चुप रहा ताकि बाहर उसके साथ खड़े किनर लोगों को ज्यादा शक न हो।

उनके अनुसार, हरम की महिलाएं बाहर के पुरुषों को देखने की लालसा रखती थीं और कभी-कभी किसी गैर-पुरुष को छूने की कोशिश करने के लिए बीमारी और अन्य बहानों का इस्तेमाल करती थीं।हरम में रहने वाली महिलाओं को बाहर जाने की अनुमति नहीं थी इसलिए उनके मनोरंजन के लिए विशेष व्यवस्था की जाती थी।

Mughal Harem Dark Secrets

Mughal Harem Dark Secrets
Mughal Harem Dark Secrets

नृत्य और संगीत में निपुण महिलाएँ हरम में प्रदर्शन करती थीं।हरम में रहने वाली महिलाएँ पूरी तरह से सम्राट के आशीर्वाद पर अपना जीवन व्यतीत करती थीं। महिलाओं की स्थिति सम्राट द्वारा निर्धारित की जाती थी। बादशाह की बेगमों में यह देखने की होड़ मच गई कि पहले बेटे को कौन जन्म देगा। बेटे को जन्म देने वाली बेगम का रुतबा ऊंचा होता था। हरम के भीतर आपसी ईर्ष्या और प्रतिस्पर्धा में भी षडयंत्र रचे जाते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button