वायरल

Railway Interesting Facts: रेलवे ट्रैक के किनारे पर ‘H’ क्यों लिखा होता है? बेहद दिलचस्प है वजह

Railway Interesting Facts: भारतीय रेल अपने यात्रियों के लिए 24 घंटे काम करती है। इन 24 घंटों के दौरान किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने के लिए हर पल विशेष ध्यान दिया जाता है। रेलवे ने इसके लिए मजबूत तंत्र भी विकसित किया है। स्वचालन के युग में भी कुछ अधिकारी और कर्मचारी केवल इस बात पर ध्यान देते हैं कि ट्रेन सुरक्षित रूप से चल रही है या नहीं।

यह भी पढे: Sankarsh Chanda Success Story: पढ़ने की उम्र में 100 करोड़ रुपये का मालिक बन गया यह बिजनेसमैन, जानना चाहते हैं कैसे?

Railway Interesting Facts: भारतीय रेल अपने यात्रियों के लिए 24 घंटे काम करती है। इन 24 घंटों के दौरान किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने के लिए हर पल विशेष ध्यान दिया जाता है। रेलवे ने इसके लिए मजबूत तंत्र भी विकसित किया है। स्वचालन के युग में भी कुछ अधिकारी और कर्मचारी केवल इस बात पर ध्यान देते हैं कि ट्रेन सुरक्षित रूप से चल रही है या नहीं। इसके लिए तरह-तरह के सिंबल और साइनबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको रेलवे ट्रैक के किनारे दिखने वाले ‘H’ चिन्ह के बारे में बताने जा रहे हैं।

Railway Interesting Facts

Railway Interesting Facts

चिन्ह लोको-पायलट के लिए है
सिर्फ ‘एच’ ही नहीं बल्कि वे सभी सिंबल जो ट्रेन के ड्राइवर लोको पायलट की ओर इशारा करते हैं। इन्हीं में से एक है ‘एच’ चिन्ह। यह चिन्ह विशेष रूप से लोको-पायलट के लिए है। इसका प्रयोग हॉल्ट को ‘H’ दर्शाने के लिए किया जाता है।

यह भी पढे:  Drinking: शराब पीने से शरीर अपना नियंत्रण क्यों खो देता है? लोग क्यों बहक जाते हैं..चौंका देने वाला कारण आया सामने

स्थानीय यात्री ट्रेनों के लिए उपयोग किया जाता है
यह आमतौर पर स्थानीय यात्री ट्रेनों की संचालन प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है। पैसेंजर ट्रेन को गंतव्य की ओर ले जाने वाला लोको-पायलट ‘H’ चिन्ह देखकर जानता है कि आगे स्टॉप है। यह ‘H’ चिन्ह स्टेशन से या एक किलोमीटर की दूरी पर स्थापित होता है।

Railway Interesting Facts

Indian Railways : रेलवे ट्रैक पर क्यों बिछे होते हैं पत्थर? जानिए क्या काम आती है यह गिट्टी

यह प्रतीक अत्यंत महत्वपूर्ण है
लोकोमोटिव पायलट इस प्रतीक को देखते हैं और ट्रेन को धीमा कर देते हैं। रुकना मतलब रुकना। ये हॉल्ट स्टेशन किसी गांव या कस्बे के लिए बनाए जाते हैं। इन हॉल्ट स्टेशनों पर सभी ट्रेनें नहीं रुकती हैं। कुछ देरी के लिए इन स्टेशनों पर चुनिंदा ट्रेनें ही रुकती हैं। आपात स्थिति में इन हाल्ट स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेनें रुकती हैं।

Why are stones laid between railway tracks, know the reason behind it | Knowledge News: रेलवे ट्रैक के बीच आखिर क्यों बिछाए जाते हैं पत्थर, जानिए क्या है इसके पीछे का कारण |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button