अन्य समाचार

Wheat Price: किसानों को गेहूं की फसल पर कृषि मंत्रालय ने दी खुशखबरी, रिकॉर्डतोड़ हुआ फसल का उत्पादन; बारिश का नहीं हुआ कोई असर

Wheat crop harvesting: आने वाले दिनों में आंधी-तूफान से फसल प्रभावित नहीं होगी. इस समय चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. पंजाब और हरियाणा में गेहूं की कटाई अब शुरू हो चुकी है. एक हफ्ते में दोनों राज्यों में करीब 95 फीसदी गेहूं की फसल कट जाएगी.

Wheat Price: हाल की बारिश से गेहूं और अन्य रबी फसलों पर कोई प्रभाव पड़ने की खबर नहीं है। देशभर के अलग-अलग राज्यों में फसल की कटाई जोरों पर है. यह जानकारी कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने दी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान में कहा गया है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि जारी रहेगी। आईएमडी के अनुसार, 18-21 अप्रैल के बीच एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

धान की फसल को मदद मिलेगी
इसके अलावा, पूर्वी बिहार, उत्तरपूर्वी असम, रायलसीमा और दक्षिणी तमिलनाडु पर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, तूफान का भी खतरा है।

“फिलहाल, बारिश के कारण गेहूं और अन्य फसलों को नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। वास्तव में, इस बारिश से चावल जैसी जायद (ग्रीष्मकालीन) फसलों को मदद मिलेगी।’

पंजाब और हरियाणा में गेहूं की कटाई शुरू हो गई है 
गेहूं की फसल पर नवीनतम पश्चिमी विक्षोभ के संभावित असर पर, ICAR-भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान के निदेशक, ज्ञानेंद्र सिंह ने ये कहा, “आने वाले दिनों में इन राज्यों में संभावित बारिश या तूफान से फसल प्रभावित नहीं होगी।”

इस समय चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है,” उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा में गेहूं की कटाई अभी शुरू हुई है। “एक सप्ताह के भीतर, दोनों राज्यों में लगभग 95 प्रतिशत किसानों द्वारा गेहूं की फसल काट ली जाएगी। कटाई तेजी से होती है क्योंकि किसान कंबाइन हार्वेस्टिंग मशीनों का उपयोग करते हैं। इस तरह हम काफी बेहतर स्थिति में हैं।’

काफी अच्छा है इस बार उत्पादकता का स्तर 
आईसीएआर-आईआईडब्ल्यूबीआर के निदेशक ने कहा कि इस बार उत्पादकता का स्तर काफी अच्छा है, फसल वर्ष 2023-24 (जुलाई-जून) में 114 मिलियन टन का रिकॉर्ड गेहूं उत्पादन हुआ है। उन्होंने कहा कि फसल अच्छी तरह पक गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button