National

PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme : देश वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी,अब घर मे फ्री बिजली योजना शुरू,ऐसे करे आवेदन

पीएम ने कहा कि देशभर में रजिस्ट्रेशन तेजी से चल रहे हैं।पीएम ने एक्स पर पोस्ट किया और दावा किया कि 10 मिलियन से अधिक परिवारों ने पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए पंजीकरण कराया है।

PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme : देश में लोगों को सस्ती बिजली मुहैया कराने के लिए मोदी सरकार कई योजनाएं चला रही है।इसी कड़ी में मोदी सरकार ने लोगों की छतों पर सोलर रूफटॉप लगाने के लिए पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना आरभ की है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए देश में 10 मिलियन से अधिक परिवारों ने पंजीकरण कराया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से इस योजना के लिए जल्द रजिस्ट्रेशन कराने की अपील की है।पीएम मोदी ने योजना के लिए पंजीकरण कराने वाले परिवारों की सराहना की और कहा कि यह पर्यावरण अनुकूल वातावरण प्रदान करने में बहुत अच्छा काम करने जा रहा है।PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme

पीएम ने कहा कि देशभर में रजिस्ट्रेशन तेजी से चल रहे हैं।पीएम ने एक्स पर पोस्ट किया और दावा किया कि 10 मिलियन से अधिक परिवारों ने पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए पंजीकरण कराया है।PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme

पीएम ने कहा कि योजना शुरू होने के एक महीने में, 10 मिलियन से अधिक परिवार पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए पंजीकरण करा चुके हैं।

यह भी पढे :PM-Shri School Jhajjar : हरियाणा के झज्जर जिले को मिला दो पीएम-श्री स्कूलों का तोहफा

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया कि देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण हो रहा हैं। बिहार, गुजरात,महाराष्ट्र,ओडिशा,असम,तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं। पीएम ने उन लोगों से कहा जिन्होंने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे जल्द ही पंजीकरण करा लें।PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme

योजना के तहत एक किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने पर 30,000 रुपये, दो किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने पर 60,000 रुपये और तीन किलोवाट या इससे ऊपर का सोलर प्लांट लगाने पर 78,000 रुपये की सब्सिडी मोदी सरकार द्वारा दी जाएगी।

ये सब्सिडी पहले से कहीं अधिक है।योजना के तहत लाभार्थी को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। अतिरिक्त आय उत्पन्न करने के लिए शेष अतिरिक्त बिजली लाभार्थी डिस्कॉम को भी बेची जा सकती है।

यह भी पढे :Ujjain News : कोई भी बाहरी इंसान रात में उज्जैन में क्यों नहीं रुकता? जानिए इसके पीछे की चौंकाने वाली वजह ,

मुफ्त बिजली योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण ऐसे करें
अधिक से अधिक व्यक्ति योजना का लाभ उठा सकें इसके लिए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है जहां इच्छुक व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

योजना का लाभ उठाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को राष्ट्रीय पोर्टल pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करना होगा या pmsuryagarh ऐप डाउनलोड करके भी पंजीकरण कर सकते हैं।PM-Surya Ghar Free Electricity Scheme

पोर्टल को छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए एक कंपनी का चयन करना होगा। इसके अलावा सोलर प्लांट लगाने के लिए आवश्यक जगह, लाभ, वेंडर रेटिंग आदि की जानकारी भी पोर्टल पर देखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button