किसान समाचार

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, 18 जून को जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के तहत 20,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी, जिससे देशभर के करीब 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा. इस योजना के तहत सभी किसानों को 2,000 रुपये मिलेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है। नरेंद्र मोदी के तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने के बाद वह पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर करने वाले पहले व्यक्ति थे। 18 जून को पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे.

9 करोड़ से ज्यादा किसानों को होगा इसका फायदा
पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के तहत 20,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी, जिससे देशभर के करीब 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा. इस योजना के तहत सभी किसानों को 2,000 रुपये मिलेंगे।

16वीं किस्त फरवरी में की गई थी जारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2014 को महाराष्ट्र से पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी, जिससे देशभर के करीब 9 करोड़ किसानों को फायदा हुआ था.

16वीं किस्त में 21,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए गए. 16वीं किस्त मिलने के बाद किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार था, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?
केंद्र सरकार ने किसानों को वित्तीय सहायता देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसान सम्मान निधि योजना की 16 किश्तें किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी हैं.

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी करवाना बहुत अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो 18 जून से पहले पहले करा लें, नहीं तो आपकी 17वीं किस्त आने में देरी हो सकती है.

ई-केवाईसी की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है.
  2. होमपेज पर e-KYC विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें
  4. सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें.
  5. आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर डालें.
  6. मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।
  7. सबमिट पर क्लिक करें.
  8. आपका KYC हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button