किसान समाचार

Increase Yield Wheat:गेहूं के उत्पादन में वृद्धि करने लिए करे ये काम,गेहूं की बाल होगी लंबी

किसानों द्वारा गेहूं की बुआई करने के बाद अब गेहूं की फसल बाल अवस्था में पहुंच गई है।ऐसे में गेहूं की फसल में सभी प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत है।इसलिए इसे पूरा करना बहुत जरूरी है।

Increase Yield Wheat: किसानों द्वारा गेहूं की बुआई करने के बाद अब गेहूं की फसल बाल अवस्था में पहुंच गई है।ऐसे में गेहूं की फसल में सभी प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत है।इसलिए इसे पूरा करना बहुत जरूरी है।

यह भी पढे :Ration Card:हरियाणा मे आपके पास पीला राशन कार्ड होने के बावजूद भी नहीं मिल रहा सरसों का तेल,तो ऐसे करे शिकायत

गेहूं की फसल में इस अवस्था में जिंक,फास्फोरस,बोरॉन आदि चाहिए होते हैं।इसलिए इस सर्दी के मौसम में पौधों को सही समय पर सभी पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे।

ऐसे मामलों में,किसानों के पास इन पोषक तत्वों की आपूर्ति को छिड़काव द्वारा पूरा करना ही एकमात्र विकल्प है।इसके लिए किसानों के पास एराइज एग्रो लिमिटेड का एक उत्पाद है जिसे मैरिनो के नाम से भी जाना जाता है।इसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इससे पौधों को ताकत हासिल करने और लम्बे होने में मदद मिलती है।

मैरिनो उत्पाद में लगभग सभी अवस्थाओं के पोषक तत्व मौजूद होते हैं।कृपया ध्यान दें कि यह उत्पाद एराइज एग्रो लिमिटेड का है।इसमें मैरिनो में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है।

Increase Yield Wheat

मैरिनो में सभी पोषक तत्व होते हैं और इसमें समुद्री शैवाल भी होते हैं।बता दें कि गेहूं की फसल में इसका प्रयोग केवल पौधे की वृद्धि और लंबी बालियों वाला होता है।और सभी पौधों को आवश्यक तत्वों की आपूर्ति की जाएगी।

क्योंकि फसल में इसका उपयोग करने से गेहूं के पौधे को संपूर्ण आहार मिल जाता है और मैरिनो गेहूं के छिड़काव में पैदावार बढ़ाता है, इससे पौधों में किसी अन्य प्रकार के उत्पाद का उपयोग करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

गेहूं की फसल में किसानों को मैरिनो 500 मिलीलीटर प्रति एकड़ की दर से दिया जाता है।इसका उपयोग फसल पर छिड़काव करके किया जा सकता है।किसान कीटनाशकों और अन्य कवकनाशी के साथ संयोजन में भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button