हरियाणा

Haryana CMO: हरियाणा CMO में फेरबदल,जानिए किन किन अधिकारियों की बढ़ी ताकत

लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार मजबूत रणनीति पर काम कर रही है। चुनाव से कुछ देर पहले हरियाणा सीएमओ कार्यालय में बड़ा फेरबदल हुआ है।हरियाणा सरकार ने राजेश खुल्लर की ताकत बढ़ा दी है।

Haryana CMO: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार मजबूत रणनीति पर काम कर रही है। चुनाव से कुछ देर पहले हरियाणा सीएमओ कार्यालय में बड़ा फेरबदल हुआ है।हरियाणा सरकार ने राजेश खुल्लर की ताकत बढ़ा दी है।

सीएम ऑफिस ने अफसरों के कामकाज में बदलाव किया है।सीएम के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर पहले भी सबसे ताकतवर थे और आगे भी रहेंगे।सीएम कार्यालय में तैनात अधिकारियों के विभागों में बदलाव के साथ उन्हें नई जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

आईएएस अधिकारी आशिमा बरादा, जो अभी हाल ही में सीएम कार्यालय का हिस्सा बनी हैं,उनके पास सीएम के मुख्य प्रधान सचिव के बाद सबसे अधिक विभाग हैं।

सीएम के प्रधान सचिव वी उमाशंकर वित्त एवं योजना विभाग संभालेंगे।सीएम कार्यालय में आवंटित विभागों में सीएम के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर के पास 17 विभागों का कार्यभार रहेगा।राजेश खुल्लर सीएम कार्यालय के समग्र प्रभारी होंगे।

सीएम कार्यालय की स्थापना शाखा के साथ-साथ जो विभाग किसी अधिकारी को आवंटित नहीं किये गये हैं, उन पर भी अब खुलकर कार्रवाई होगी।सीएम के प्रधान सचिव वी उमाशंकर वित्त एवं योजना तथा खनन एवं परिवहन समेत 10 विभागों के कामकाज पर नजर रखेंगे।

सीएम के सिंचाई सलाहकार देवेन्द्र सिंह सीएम घोषणाओं और क्रियान्वयन में तेजी लाएंगे।सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डाॅ. अमित अग्रवाल को नौ विभाग दिए गए हैं।सीएम के ओएसडी भूपेश्वर दयाल को शिकायत एवं सीएम विंडो का जिम्मा सौंपा गया है।

ट्रांसफर और आवास आवंटन की निगरानी सीएम के ओएसडी सुधांशु गौतम करेंगे।सुधांशु गौतम को सरकारी आवासों सीएम घोषणाएं, सीएम राहत कोष, एचआरडीएफ और अन्य स्वीकृतियां, एचआरएमएस और ऑनलाइन ट्रांसफर नीति के आवंटन के अलावा वक्फ बोर्ड का कामकाज सौंपा गया है।Haryana CMO

मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर को 17 विभाग आवंटित किये गये हैं।वे विधायी कार्यों से संबंधित सभी मामलों का संचालन करेंगे,जिसमें मंत्रिपरिषद के समक्ष लाए गए विधायी प्रस्ताव और अध्यादेश, संसदीय मामले, कानून और क़ानून की घोषणा शामिल हैं।

उनके पास वास्तुकला, न्याय प्रशासन नागरिक संसाधन सूचना, उत्पाद शुल्क और कराधान, ऊर्जा, विदेशी सहयोग, सामान्य प्रशासन, कार्मिक और प्रशिक्षण और आतिथ्य और सतर्कता, गृह और आपराधिक जांच, उद्योग और वाणिज्य, सूचना, जनसंपर्क, भाषा और संस्कृति, जेल हैं।सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सार्वजनिक कार्य, पुनर्वास, राजस्व और आपदा प्रबंधन, शहर और देश नियोजन और शहरी संपत्ति विभाग भी शामिल होंगे।Haryana CMO

नागरिक उड्डयन, का-संचालन, विकास और पंचायतें, वित्त, संस्थागत वित्त और ऋण नियंत्रण, खान और भूविज्ञान, योजना, सामाजिक न्याय और अधिकारिता, एससी और बीसी का कल्याण और अंत्योदय, परिवहन, शहरी स्थानीय निकाय और युवा सशक्तिकरण और उद्यमिता विभाग वी उमाशंकर को सौंपा गया है।Haryana CMO

सीएम विंडो के तहत सिंचाई एवं जल संसाधन,सीएम की घोषणाओं के कार्यान्वयन से संबंधित कार्य, विभिन्न विभागों के प्रदर्शन की निगरानी का प्रभारी होगा। डॉ अमित अग्रवाल, अतिरिक्त प्रमुख सचिव, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सीएम; अमित अग्रवाल अभिलेखागार, आयुष पर्यावरण, वन और वन्यजीव, स्वास्थ्य, विरासत और पर्यटन, उच्च शिक्षा, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान और स्कूल शिक्षा की देखरेख करेंगे।Haryana CMO

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button