Chanakya Niti

Chanakya Niti:अपनी पत्नी होते हुए भी दूसरी स्त्री पर क्यों लट्टू हो जाते है शादीशुदा मर्द,जानिए इसका कारण

जैसे ही कोई पुरुष या महिला माता-पिता बनते हैं उनकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं।उनका जीवन नाटकीय रूप से बदल जाता है।ऐसे में पुरुषों का अपनी पत्नियों से मोहभंग होने लगता है।ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाएं अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताती हैं।

Chanakya Niti:यदि कोई मनुष्य अपने जीवन में चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांतों को अपना कर बेहतर जीवन जी सकता है।ऐसे में पति-पत्नी के रिश्ते पर भी चाणक्य ने अपने सिद्धांत दिए हैं जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।वैसे तो इसे कहा जाता है किसी अन्य मनुष्य ,चाहे पुरुष हो या महिला,के प्रति आकर्षण सामान्य है।यह गलत भी नहीं है लेकिन यह गलत है जब आकर्षण सिर्फ तारीफ करने या किसी से बात करने के दायरे से आगे हो जाता है।

ऐसे में शादीशुदा लोगों का विवाहेतर संबंध कई कारणों से होता है और अगर इसे समय रहते ठीक कर लिया जाए तो यह आपके लिए बेहतर होगा।ऐसे में हम आपको उन पांच कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है और एक मर्द को अपनी पत्नी के अलावा किसी और स्त्री से लगाव हो जाता है।

अपनी पत्नी होते हुए भी दूसरी स्त्री पर क्यों लट्टू हो जाते है शादीशुदा मर्द,जानिए इसका कारण 

कम उम्र में शादी
कम उम्र में शादी कभी-कभी ऐसी परेशानियां लाती है जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।एक तो यह कि आप समझ के स्तर पर सबसे निचले स्तर पर हैं।दूसरे आप पहले से ही करियर और अन्य चीजों को लेकर परेशान हैं ऐसे में जब करियर थोड़ा बेहतर होता है तो मर्द को लगता है कि उन्होंने बहुत सी चीजें पीछे छोड़ दी हैं जो उन्हें हासिल करनी थीं और फिर मर्द विवाहेतर संबंधों की ओर बढ़ते हैं।

शारीरिक संतुष्टि की कमी
पति-पत्नी के बीच आकर्षण की कमी ज्यादातर मामलों में शारीरिक संतुष्टि की कमी के कारण स्पष्ट होती है।यही प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से लोग विवाहेतर संबंधों की ओर रुख करते हैं।शारीरिक संतुष्टि का मतलब सिर्फ बिस्तर पर एक-दूसरे को संतुष्ट करना ही नहीं है बल्कि मन और वचन से एक-दूसरे के प्रति उदार होना भी है।

मोहभंग होना
आपको अपने जीवनसाथी को सबसे सुंदर मानना ​​चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए अन्यथा दूसरों की सुंदरता और आपके जीवनसाथी की सुंदरता आपको बदसूरत बनाएगी तो यह आपके जीवन और वैवाहिक जीवन में परेशानियों के अलावा कुछ नहीं देगी।जब आपको अपने जीवनसाथी के सभी गुण-दोष दिखाई देने लगे तो समझ जाना चाहिए कि आपका परिवार बंट रहा है।

रिश्तों में विश्वास की कमी
कुछ मर्द विवाहेतर संबंधों को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानते देखा गया है,इसलिए जीवनसाथी का एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता जीवन की सफलता बहुत जरूरी है।आपके रिश्तों में जल्द ही गांठें पड़ने लगेंगी।कभी-कभी कोई अपने पार्टनर के साथ रिश्ते से संतुष्ट होने के बाद भी दूसरा रिश्ता बनाने के लिए उतावला हो जाता है,यह आपकी शादीशुदा जिंदगी बर्बाद करने के लिए काफी है।

बच्चा होना
जैसे ही कोई पुरुष या महिला माता-पिता बनते हैं उनकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं।उनका जीवन नाटकीय रूप से बदल जाता है।ऐसे में पुरुषों का अपनी पत्नियों से मोहभंग होने लगता है।ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाएं अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button