Chanakya Niti

Chanakya Niti:स्त्री हो या मर्द हमेशा अकेले में ही करें ये 3 काम,रिश्ते के कभी नहीं आएगी खटास

चाणक्य ने कहा है कि किसी भी प्रकार की तपस्या हमेशा पुरुषों और स्त्री को अलग-अलग करनी चाहिए और ऐसा करने से ध्यान नहीं भटकता है

Chanakya Niti:अक्सर कहा जाता है कि कोई भी काम साथ मिलकर करना चाहिए और इससे काम आसान हो जाता है,लेकिन चाणक्य ने अपनी नीति में कुछ ऐसे कामों का जिक्र किया है,जिन्हें हमेशा स्त्री और मर्द हमेशा अलग-अलग ही करे।

अगर कोई पुरुष और स्त्री एक साथ ये काम करते हैं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं।तो आइए हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी 3 काम हैं जिन्हें हमेशा स्त्री और मर्द हमेशा अलग-अलग ही करे।

स्त्री हो या मर्द हमेशा अकेले में ही करें ये 3 काम,रिश्ते के कभी नहीं आएगी खटास 

तपस्या
चाणक्य ने कहा है कि किसी भी प्रकार की तपस्या हमेशा पुरुषों और स्त्री को अलग-अलग करनी चाहिए और ऐसा करने से ध्यान नहीं भटकता है।चाणक्य के अनुसार,यदि आप तपस्या के माध्यम से लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो कभी भी पुरुषों और स्त्री को एक साथ तपस्या नहीं करनी चाहिए।

स्त्री-पुरुष को एक-दूसरे के सामने कपड़े नहीं बदलने चाहिए
चाणक्य के अनुसार स्त्री-पुरुष को कभी भी एक-दूसरे के सामने कपड़े नहीं बदलने चाहिए।चाणक्य भी कहते हैं कि कभी भी उस स्त्री की तरफ देखना नहीं चाहिए जो अपने कपड़े बदल रही हो या सही कर रही हो।

पढ़ाई
चाणक्य के अनुसार अगर दो या दो से अधिक मनुष्य एक साथ बैठकर पढ़ाई करते हैं तो इससे ध्यान भटकता है इसलिए कभी भी ज्यादा मनुष्य को एक साथ बैठकर पढ़ाई नहीं करनी चाहिए।ऐसे में अगर सही तरीके से पढ़ाई करनी है तो पुरुषों और स्त्री को अलग-अलग बैठकर पढ़ना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button