Haryana Weather: हरियाणा में प्री मॉनसून गतिविधियां हुई जारी, IMD ने इस दिन हरियाणा में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

Haryana-Punjab Weather News: हरियाणा-पंजाब प्री-मानसून सक्रिय होने के बाद हल्की बारिश और ठंडी हवाओं का असर देखने को मिल रहा है। इससे लोगों को कुछ हद तक गर्मी से राहत मिली है।

Haryana Weather: हरियाणा में प्री मॉनसून गतिविधियां जारी हैं. इससे मानसून के आगमन का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 28 जून तक मानसून हरियाणा समेत दिल्ली-एनसीआर इलाकों में पहुंच जाएगा, जो 1-2 जून तक पूरे राज्य में फैल जाएगा.

भारतीय मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. पंजाब की बात करें तो राज्य में बुधवार को तेज हवाएं चलीं. हल्की बारिश और मौसम में बदलाव भी देखा गया।

हरियाणा में 29-30 जून को भारी बारिश की चेतावनी
28 जून को मानसून आने के बाद मौसम विभाग ने 29 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है 12 जिलों में ऑरेंज और 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 28 जून को कुछ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

प्री-मानसून गतिविधियों के चलते बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में बूंदाबांदी और मध्यम बारिश हुई। बारिश के कारण तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई। राज्य में उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी मानसून को आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ काफी अनुकूल दिख रही हैं।

पंजाब में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह 5 बजे से 9 बजे तक पंजाब के 11 जिलों में बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया है. जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, संगरूर, रूपनगर, शहीद भगत सिंह नगर, गुरदासपुर, तरनतारन, मोगा, अमृतसर और होशियारपुर जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।

प्री-मानसून के कारण राज्य के कई जिलों में तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. पंजाब का अमृतसर बुधवार को 42.03 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म शहर रहा. 28 जून को राज्य के अधिकांश जिलों में और 29 जून को पंजाब के सभी जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

Annu: