अन्य समाचार

Website Building: घर बैठे 20 मिनट में बनाएं अपनी खुद की वेबसाइट, हर महीने कमाएं लाखों रुपए

Website Building: अब आपको वेबसाइट बनाने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, आप घर बैठे भी खुद से वेबसाइट बना सकते हैं।

Online Website: अगर आप हर महीने वेबसाइट से कमाई करना चाहते हैं और इसके लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको अब सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। अगर आप सोच रहे हैं कि बिना सॉफ्टवेयर डेवलपर के वेबसाइट बनाना आज की तारीख में मुश्किल काम है तो ऐसा नहीं है और यह गुजरे जमाने की बात हो गई है क्योंकि अब आप घर बैठे सिर्फ आधे घंटे में प्रोफेशनल स्टाइल की वेबसाइट तैयार कर सकते हैं… और इससे कमाई करना शुरू कर सकते हैं। आजकल ऑनलाइन ऐसे तरीके हैं जो आपको वेबसाइट बनाने में मदद करते हैं इन तरीकों को अपनाकर आप एक अच्छी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं और आपको ₹30000 से ₹40000 खर्च नहीं करने होंगे जो एक सॉफ्टवेयर डेवलपर आपसे चार्ज करता है। आप सिर्फ ₹1000 से ₹2000 खर्च करके वेबसाइट बना सकते हैं और आज हम आपको इसकी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिससे आपको भटकना नहीं पड़ेगा।

अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा नाम सोचना चाहिए और उसी नाम का एक डोमेन नेम भी खरीदना चाहिए। एक बार जब आप डोमेन नाम खरीद लेते हैं, तो आपको लोगों को अपनी वेबसाइट के लिए तैयार करना चाहिए और उन चीजों की श्रेणियों की एक सूची तैयार करनी चाहिए जिन्हें आप वेबसाइट पर रखना चाहते हैं।

डोमेन और होस्टिंग खरीदने की प्रक्रिया

भारत में कई सेवा प्रदाता हैं जो आपको डोमेन प्रदान करते हैं और आप इनमें से अपना पसंदीदा सेवा प्रदाता चुन सकते हैं और उन्हें GoDaddy और Hostinger जैसी साइटों से खरीद सकते हैं और उनकी कीमत अधिक नहीं है।

एक डोमेन खरीदने के समान, आपको होस्टिंग भी खरीदनी होगी जो वास्तव में वह सर्वर है जिस पर आपकी पूरी वेबसाइट चलती है। आपको बता दें कि बाजार में ऐसे कई सर्विस प्रोवाइडर हैं जो आपको तय समय के साथ सस्ती कीमत पर होस्टिंग ऑफर करते हैं और आप उनके लिए फिक्स पेमेंट करके उन्हें खरीद सकते हैं।

फिर आपको डोमेन और पोस्टिंग को कनेक्ट करना होता है और इसके लिए आपको cpanel में जाना होता है और वेबसाइट के डैशबोर्ड को खोलना होता है जहां से आपने डोमेन खरीदा है दूसरे प्रकार का विकल्प दिखाई देता है जिसे आपको क्लिक करना होता है। उसके बाद आपको Name Server का Option दिखाई देगा और यहाँ पर आपको Change का बटन दिखाई देगा और इस पर आपको क्लिक करना है। अब आपको Enter My Phone Name Server का Option मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

आप जिस भी जगह से होस्टिंग खरीदेंगे वहां से आपको एक मेल भेजा जाएगा जिससे आपको लॉगिन और cpanel का मेन सर्वर दिया जाएगा इस पर आपको नेमसर्वर को कॉपी करके इंटर माय ओन नेम सर्वर पर पेस्ट करना है। इसके बाद आपको एक संदेश भेजा जाएगा जिसमें पुष्टि की जाएगी कि डोमेन नेम सर्वर से कनेक्ट होने में कुछ समय लगेगा।

इस प्रक्रिया के बाद आपको पोस्टिंग वेबसाइट पर जाकर डोमेन ऐड करना है और इसके लिए cpanel पर Addon Domain पर क्लिक करना है। यहां पर एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको डोमेन नेम डालना है और फिर उसे डालकर वापस सीपैनल में आना है। उसके बाद आपको ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम की आवश्यकता होगी और आपको इसके लिए cpanel और कई विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको अपना पसंदीदा विकल्प चुनना है और आप बाईं ओर बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button