किसान समाचार

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, जानिए किन किसानों के खाते में पैसे आएंगे

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ लेते ही पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है. योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है, जिससे देशभर के करीब 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा.

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। तीसरी बार शपथ लेने के बाद पीएम मोदी का पहला फैसला किसानों के हित में है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिससे देश के करीब 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा।

20,000 करोड़ रुपये जारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ लेते ही पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है. योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है, जिससे देशभर के करीब 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?
केंद्र सरकार ने किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता भी दी जाती है।

केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए जाते हैं. अब तक योजना की 16 किश्तें किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी हैं.

17वीं किस्त पाने के लिए लाभार्थी सूची में नाम होना चाहिए
अगर आप भी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपका नाम लाभार्थी सूची में होना जरूरी है। आप घर बैठे पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं।

लाभार्थी सूची में कैसे चेक करें अपना नाम

  • पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/. जाओ ।
  • फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन के तहत ‘नो योर स्टेटस’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेटस चेक करने के लिए अपना आधार नंबर और कैप्चा भरें।
  • अब आपको पूरी जानकारी दिखेगी, उसे चेक कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button