National

Sridhar Vembu: ज़ोहो के सीईओ श्रीधर वेम्बू ने दी है चेतावनी, मनुष्य अपनी ही जाति को खुद ही मिटा देंगे

Zoho CEO: श्रीधर वेम्बू ने लिखा कि हमारे चावल में आर्सेनिक और मसालों में कीटनाशक मिलाया जा रहा है. अगर हमने किसान, जमीन और पानी का सम्मान करना शुरू नहीं किया तो हमें बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा।

Sridhar Vembu: ज़ोहो के सीईओ श्रीधर वेम्बू इंसानों के काम से नाखुश हैं। उन्होंने कहा, “अगर हम प्रकृति के साथ इसी तरह छेड़छाड़ करते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब इंसान मानवता को मिटा देगा।”

श्रीधर वेम्बू ने एक मशहूर मसाला ब्रांड के उत्पादों में कीटनाशकों की मौजूदगी पर निराशा जताई और कहा कि इंसान खुद ही अपनी नस्ल को खत्म करने पर तुला हुआ है.

चावल में आर्सेनिक और मसालों में कीटनाशक मिलाया जा रहा है
जोहो के सीईओ श्रीधर वेम्बू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मसाला ब्रांड के बारे में खबर साझा की। “हमारे चावल में आर्सेनिक पाया जा रहा है। हमारे मसालों में कीटनाशक मिलाये जा रहे हैं.

कृषि के औद्योगीकरण से मानवता को भारी क्षति हो रही है। उन्होंने कहा, “हमें अपनी जमीन और पानी का ख्याल रखना होगा।” हम अपने जल स्रोतों के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

जल, जमीन और किसान का सम्मान करना होगा
श्रीधर वेम्बू ने ये लिखा, “अगर हमने अब भी अपने किसानों का सम्मान करना शुरू नहीं किया, तो मुसीबत आना तय है।” हमें अपनी जमीन की सुरक्षा करनी है. इसमें मौजूद तत्वों का पोषण किया जाना चाहिए।

अगर हम अपने तालाबों और झीलों का ध्यान नहीं रखेंगे तो हम बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे। हम और अधिक गहराई तक खुदाई करने का प्रयास कर रहे हैं। यह पानी आर्सेनिक से दूषित है और हमारे स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

यदि हमारा रवैया यही रहा तो हम शीघ्र ही मानव प्रजाति को स्वयं ही नष्ट कर देंगे। हमें किसानों का सम्मान करना होगा. ये वे हाथ हैं जो हमारे लिए भोजन पैदा करते हैं। हमें प्रकृति से दोबारा जुड़ना होगा.

उन्होंने फर्टिलिटी क्लीनिकों की बढ़ती संख्या पर भी चिंता व्यक्त की
जोहो के सीईओ ने अपने एक पोस्ट में तमिलनाडु में फर्टिलिटी क्लीनिकों की बढ़ती संख्या पर भी काफी चिंता जताई. उन्होंने ये लिखा कि “हमें समझना होगा कि ऐसा क्यों हो रहा है।” दरअसल, सिंगापुर में एवरेस्ट की फिश करी मसाला पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।

सिंगापुर फूड एजेंसी (एसएफए) ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर कहा कि मसाले में बहुत अधिक एथिलीन ऑक्साइड है। यह मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं है। एथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button