National

New Loan Rules: 1 अक्टूबर से लोन लेने के नियमो मे होगा बदलाव, RBI ने बैंकों को जारी की गाइडलाइंस

Reserve bank of india loan rules: यदि आप 1 अक्टूबर के बाद मे लॉन लेते हैं, तो आपको नए नियमों के तहत ऋण मिलेगा, लेकिन ये नियम केवल कुछ प्रकार के ऋणों पर बदल रहे हैं।

New Loan Rules: अगर आप भी आने वाले दिनों में लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो आरबीआई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। अगर आप 1 अक्टूबर के बाद लोन लेंगे तो आपको नए नियमों के अनुसार लोन मिलेगा, लेकिन ये नियम केवल कुछ खास तरह के लोन पर ही बदल रहे हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निम्नलिखित सूचना जारी की है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि बैंक और एनबीएफसी अक्टूबर से खुदरा और एमएसएमई ऋण के नियमों में बदलाव कर रहे हैं।

आरबीआई ने कहा है कि अक्टूबर से कर्जदारों को ब्याज और अन्य लागत सहित ऋण समझौते (केएफएस) के सभी विवरण उपलब्ध कराने होंगे।

इस समय, ऋण समझौतों के बारे में सभी जानकारी प्रदान करना अनिवार्य है, विशेष रूप से वाणिज्यिक बैंकों द्वारा व्यक्तिगत उधारकर्ताओं को दिए गए ऋण, आरबीआई के दायरे में आने वाली संस्थाओं को डिजिटल ऋण और छोटी राशि के ऋण।

आरबीआई ने जारी किया बयान
आरबीआई ने एक बयान में ये कहा कि उसने लोन लेने के लिए केएफएस पर दिए गए निर्देशों को सुसंगत बनाने का ही निर्णय लिया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरबीआई के दायरे में आने वाले सभी वित्तीय संस्थानों के उत्पादों में पारदर्शिता बढ़ाने और ग्राहकों को ऋण के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इससे उधारकर्ता सोच-समझकर वित्तीय निर्णय लेने में सक्षम होगा।

नये नियम जल्द से जल्द लागू करें
यह निर्देश आरबीआई विनियमन के दायरे में आने वाली सभी संस्थाओं (आरई) की ओर से दिए गए खुदरा और एमएसएमई सावधि ऋण के मामले में लागू होगा। केएफएस ऋण समझौते के मुख्य तथ्यों का सरल भाषा में विवरण है।

यह उधारकर्ताओं को सटीक जानकारी प्रदान करेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्तीय संस्थान दिशानिर्देशों को जल्द से जल्द लागू करने के लिए आवश्यक उपाय करेंगे।

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे नियम
1 अक्टूबर या उसके बाद स्वीकृत सभी नए खुदरा और एमएसएमई सावधि ऋणों के मामले में दिशानिर्देश आवश्यक हैं। इसमें मौजूदा ग्राहकों को दिए गए नए ऋण शामिल हैं।

वास्तविक आधार पर, तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाताओं की ओर से केंद्रीय बैंक के दायरे में आने वाले संस्थानों द्वारा उधार लेने वाले संस्थानों से ली जाने वाली बीमा और कानूनी फीस जैसी राशि भी वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) का हिस्सा होगी, आरबीआई ने कहा।

उधारकर्ता की सहमति के बिना कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा
इसका अलग से खुलासा किया जाना चाहिए जहां भी आरई ऐसे शुल्कों के संग्रह में शामिल है, उचित समय के भीतर प्रत्येक भुगतान के लिए उधारकर्ताओं को रसीदें और संबंधित दस्तावेज प्रदान किए जाएंगे।

इसके अलावा, केएफएस में उल्लिखित कोई शुल्क उधारकर्ता की स्पष्ट सहमति के बिना ऋण की अवधि के दौरान किसी भी स्तर पर नहीं लिया जा सकता है। हालाँकि, क्रेडिट कार्ड के मामले में, प्राप्य राशि से संबंधित प्रावधानों में छूट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button