National

Free Power Connection: सरकार के ऐलान से किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, छठ से पहले मिलेगा मुफ्त बिजली कनेक्शन!

Free Power Connection in Bihar: देशभर में किसानों को केंद्र और राज्य सरकारों से कई सुविधाएं मिल रही हैं। अब राज्य सरकार ने किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने का फैसला किया है.

Free Power Connection: देशभर में किसानों को केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से कई सुविधाएं मिल रही हैं। अब राज्य सरकार ने किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने का फैसला किया है.

बिहार सरकार ने छठ पूजा से पहले राज्य के लाखों किसानों को मुफ्त कनेक्शन देने की घोषणा की है. 2026 तक 4.80 लाख नए किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा.

बिहार सरकार ने ये कहा है कि इस परियोजना पर लगभग 2,190.75 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। बिहार सरकार के कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 2023-24 में लगभग 50 लाख कृषि बिजली कनेक्शन दिए जाने हैं इसके बाद 2024-25 और 2025-26 में लगभग 1.5-1.5 लाख कनेक्शन दिए जाने हैं। इसके अलावा 2026-27 में 1.80 लाख कनेक्शन दिए जाने हैं।

3.75 लाख किसान लाभान्वित हो चुके हैं
कनेक्शन मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध योजना के अंतर्गत दिए जा रहे हैं. इसके अलावा, पहले चरण में लगभग 3.75 लाख किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा हैं।

सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने की योजना
इसके अलावा चौथे कृषि रोडमैप के तहत सभी इच्छुक किसानों को सिंचाई के लिए सिंचाई जल उपलब्ध कराने की योजना है. मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध योजना के दूसरे चरण में किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। इस फैसले को आगे भी जारी रखने की योजना है. ये सभी सुविधाएं मुख्यमंत्री कृषि बिजली कनेक्शन योजना के तहत किसानों को मुहैया करायी जा रही हैं

कृषि को बढ़ावा मिल रहा है
ऊर्जा विभाग के अनुसार, 2023-28 के लिए कृषि रोड मैप में बिजली के लिए 6,190.75 करोड़ रुपये का DPR तैयार किया गया है. वहीं राज्य सरकार की ओर से कृषि को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं बनाई जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button