National

Indian Railways: सीनियर सिटीजन्स की बल्ले-बल्ले, रेलवे किराए में मिलेगी छूट

Indian Railways:भारतीय रेलवे को अच्छी खबर मिली है। रेलवे के राजस्व में बंपर बन गया है।रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वालों को छूट बहाल करने जा रहा है ऐसी खबर आ रही है कि अब रेलवे सीनियर सिटीजन को छूट दे सकते हैं। इसके बारे में अधिकारिक आंकड़े जारी करके जानकारी दी गई है।

भारतीय रेलवे को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो जान लें कि रेलवे को पिछले एक साल में कितना राजस्व मिला है। इसके बारे में कानूनी आंकड़े जारी करके जानकारी दी गई है। भारतीय रेलवे ने वित्त वर्ष 2022-23 में 2.40 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड कमाई का अनुमान लगाया है। यह पात्र पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 49,000 करोड़ रुपये अधिक है। रेल मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर इस बारे में बताया गया है। रेलवे के राजस्व में सब होने के बाद माना जा रहा है कि अश्विनी वैष्णव एक बार फिर से रेल किराये में वरिष्ठ नागरिकों को छूट दे सकते हैं।

 

यह भी पढे  हरियाणा पंजाब ओर राजस्थान मे आज बारिश की संभावना,जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

 

रेल मंत्रालय ने बयान जारी किया
रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयानों के मुताबिक, 2022-23 में माल ढुलई से राजस्व बढ़ा 1.62 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पिछले साल की तुलना में लगभग 15 प्रतिशत अधिक है।

63,300 करोड़ रुपए राजस्व
भारतीय रेल का यात्री राजस्व वर्षा पर 61 प्रतिशत बड़ा 63,300 करोड़ रुपये पहुंच गया। कंजेशन में आगे कहा गया कि तीन साल बाद भारतीय रेलवे आपका पेंशन व्यय को पूरा करने में सक्षम हो गया है।

 

यह भी पढे पीएम मोदी की श्याम रंगीला को नकल करना पड़ा महंगा, वन विभाग ने भेजा नोटिस

 

हर दिन रेलवे कितना करता है माल ढुलाई
भारतीय रेलवे रोजाना करीब 9,141 मालगाडियां दौड़ता है, जो देश के कोने-कोने से सामान की ढुलई करती हैं। इनके जरिए रोजाना करीब 20.38 करोड़ टन माल की ढुलाई की जाती है। भारतीय रेलवे 450 किसान रेल सेवा भी चलाता है, जिसके माध्यम से 1.45 मिलियन टन कृषि कल्चर उत्पाद की प्रतिदिन ढुला ई की जाती है।

 

यह भी पढे  अमृतसर में भाजपा नेता को गोली मारकर नकाबपोश फरार, हालत गंभीर

 

रेलवे ने कम खर्चे किए
राजस्व बढ़ने और फाइबर को कम करने के प्रयासों से कार्य अनुपात 98.14 प्रतिशत पर आने में मदद मिली है। यह समान लक्ष्य के अनुरूप है। बयानों के अनुसार, सभी राजस्व व्यय को पूरा करने के बाद रेलवे ने आंतरिक मुद्रा से पूंजी निवेश को लेकर 3,200 करोड़ रुपये जाहिर किए हैं।

 

पहले रेलवे किराए में छूट देता था
मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, रेल में यात्रा करने वाले सभी नागरिकों को रेल में किराए पर औसतन 53 फीसदी छूट मिलती हैं। दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को हैं छूट मिलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button