National

Old Pension News:पुरानी पेंशन व्यवस्था पर केंद्र सरकार ने लिया ऐसा फैसला, जिसे सुनकर खुश हो जाएंगे आप !

Old Pension News:देश में पुरानी पेंशन व्यवस्था को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार के ऊपर इस समय पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने का बोझ बढ़ता जा रहा था इसलिए वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों के पेंशन सिस्‍टम की समीक्षा करने के लिए एक समिति बनाई है। यह सम‍ित‍ि वित्त सचिव टी वी सोमनाथन की अगुआई में गठ‍ित की गई है. इसे लागू करने को लेकर सरकार इशारा भी दे चुकी है.
2004 से पहले के कर्मचारियों को लाभ मिल रहा

पुरानी पेंशन व्यवस्था का लाभ वर्ष 2003 से पहली सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को मिल रहा है। वहीं जनवरी 2004 से सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को नई पेंशन व्यवस्था का लाभ मिल रहा है

किस राज्य में पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू हुआ?
आपको बता दें कि सबसे पहले राजस्थान ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने का फैसला लिया था। इसके बाद पंजाब, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और झारखंड की सरकार ने भी पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने की घोषणा कर दी।

अगस्त तक पुरानी पेंशन योजना चुनें
आपको बता दें कि जो भी सरकारी कर्मचारी हैं वे पुरानी पेंशन योजना को चुन सकते हैं। उनके पास में इस पेंशन को अपनाने के लिए 31 अगस्त 2023 तक का समय है। इसके साथ ही सरकार ने बताया है कि जो भी योग्य कर्मचारी 31 अगस्त तक पुरानी पेंशन योजनाओं के स्टेटमेंट को सेलेक्ट नहीं करेंगे तो उन्हें नई पेंशन योजना में डाल दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button