मौसम का हाल

IMD Monsoon Prediction: इस साल कैसा रहेगा मानसून? IMD ने मॉनसून को लेकर जारी किया पूर्वानूमान, जानें भारतीय अर्थव्यवस्था पर क्या पड़ेगा असर

Monsoon 2023 Prediction: इस साल मॉनसून की ताजा भविष्यवाणी सामने आई है। इस पूर्वानुमान पर सभी क्षेत्रों ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। संबंधित विभागों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

IMD Monsoon Prediction Latest Update: इस साल कैसा रहने वाला है मानसून? मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी किया है। यह अनुमान भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर बताया जा रहा है।

IMD Monsoon Prediction

IMD Monsoon Prediction

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस साल देश में मॉनसून सीजन सामान्य रह सकता है। इसका मतलब है कि अच्छी बारिश होगी, जिससे कृषि को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढे: Satyendra Jain:सुप्रीम कोर्ट ने दी सत्येंद्र जैन को अंतरिम जमानत, स्वास्थ्य कारणों के आधार पर मिली अंतरिम जमानत

देश में बारिश का अनुमान
आईएमडी की रिपोर्ट है कि देश में इस साल जून से सितंबर तक सामान्य बारिश का 96 से 104 फीसदी बारिश हो सकती है। इससे बारिश पर निर्भर कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। सामान्य वर्षा से कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी।

IMD Monsoon Prediction

IMD Monsoon Prediction

इससे लोगों को अनाज और सब्जियों की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित होगी। यह विनिर्माण क्षेत्र को कच्चा माल भी उपलब्ध कराएगा। इससे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

अर्थव्यवस्था को भी लाभ होगा
अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, अगर इस साल मॉनसून उम्मीद के मुताबिक रहा तो जुलाई से शुरू होने वाली खरीफ फसलों का रिकॉर्ड उत्पादन हो सकता है।

अगर ऐसा होता है तो इससे देश में ऑटो कंपनियों से लेकर एफएमसीजी कंपनियों तक सभी को फायदा होगा। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिल सकता है और लोगों के लिए धन का प्रवाह बढ़ सकता है।

यह भी पढे:  New Parliament Building: पीएम मोदी को राजदंड ‘सेंगोल’ देने वाले पुजारी ने 2024 के चुनाव को लेकर कही बड़ी बात

IMD Monsoon Prediction

IMD Monsoon Prediction

आरबीआई ने ली राहत की सांस
मानसून सामान्य रहने की उम्मीद से आरबीआई प्रबंधन ने भी राहत की सांस ली है। दरअसल, ऐसी आशंकाएं थीं कि मानसून के कमजोर रहने पर खाद्य आपूर्ति कम हो जाएगी और महंगाई बढ़ेगी।

इसे नियंत्रित करने के लिए आरबीआई अपनी ब्याज दरें बढ़ाने पर विचार कर रहा था। अब वह अपनी योजना से पीछे हट सकती है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ब्याज दरों पर अपने फैसले की घोषणा करने के लिए मौद्रिक नीति समिति 8 जून को बैठक करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button