National

Amritsar Jamnagar Expressway: पंजाब हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरेगा ये नया एक्सप्रेस वे, जानिए इसकी खासियत।

Amritsar Jamnagar Expressway:नया एक्सप्रेसवे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात को आपस में जोड़ेगा। देश का दूसरा सबसे बड़ा कॉरिडोर पंजाब के अमृतसर शहर से शुरू होकर गुजरात के जामनगर तक जाएगा। अभी तक नए एक्सप्रेसवे का 70 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है।

Amritsar Jamnagar Expressway: एक्सप्रेस-वे हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 1257 किमी की दूरी तय करने वालों को केवल अमृतसर और जामनगर में टोल टैक्स देना होगा। इस ग्रीन कॉरिडोर के पूरा होने के बाद पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात सीधे जुड़ जाएंगे।Amritsar Jamnagar Expressway

 

यह भी पढे: Russian Crude Oil: यूरोप भारत के माध्यम से रूसी तेल खरीद रहा है! चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए

अभी यह दूरी तय करने में 28 घंटे लगते हैं, जबकि छह लेन एक्सप्रेस-वे पूरा होने पर यह दूरी तय करने में सिर्फ 15 घंटे लगेंगे। इस सिक्स लेन पर चलने वाले वाहनों की गति 100 से 120 किमी/घंटा है। यह परियोजना इसी वर्ष  सितंबर तक पूरी हो जाएगी। इस एक्सप्रेस वे में 26 इंटरचेंज बनाए जा रहे हैं। एक हेलीपैड भी बनाया जाना प्रस्तावित है।

Amritsar Jamnagar Expressway

Amritsar Jamnagar Expressway

एक्सप्रेस वे पंजाब के कपूरथला जिले के टिब्बा गांव से शुरू होकर गुजरात के जामनगर में  जाकर समाप्त होगा। यह परियोजना अमृतसर को दिल्ली, जम्मू और कटरा से भी जोड़ती है। इससे मां वैष्णोदवी के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं का मार्ग सुगम होगा। 8 सेक्शन में बन रहे कॉरिडोर के लिए 30 पैकेज दिए गए हैं।

यह भी पढे:  Jannayak Janta Party: चुनाव से पहले हरियाणा में जेजेपी ने किए बड़े बदलाव, बनाई खास रणनीति

जानिए कहां कहां से गुजरेगा एक्सप्रेसवे
वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर यह है कि इस एक्सप्रेस वे पर 1257 किलोमीटर का सफर तय करने वालों को सिर्फ अमृतसर और जामनगर में ही टोल चुकाना होगा। यह चार राज्यों, बठिंडा, पंचपदरा और जामनगर में तीन रिफाइनरियों को जोड़ेगा। सूरतगढ़ और बठिंडा थर्मल पावर प्लांट भी प्रभावित होंगे।

Indian Railways: रेलवे नेटवर्क से जल्द जुड़ेगा यह तीर्थ स्थल, , जानिए क्या है रेलवे का पूरा प्लान

1,257 किलोमीटर छह लेन का राजमार्ग पंजाब में 155 किमी, हरियाणा में 85 किमी, गुजरात में 380 किमी और राजस्थान में 637 किमी की दूरी तय करेगा। चार राज्यों के 17 जिलों को शामिल किया जाएगा। इनमें राजस्थान के श्रीगंगानगर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जालोर, बीकानेर और जोधपुर शामिल हैं।

Amritsar Jamnagar Expressway

Amritsar-Jamnagar Economic Corridor On Track With 400-km Rajasthan Stretch Set To Open In March 2023

अमृतसर से जामनगर तक ग्रीन फील्ड हाइवे
भारत माला परियोजना के विभागीय अधिकारियों के अनुसार राजस्थान में छह लेन की परियोजना का 64 प्रतिशत या 407 किलोमीटर काम पूरा हो चुका है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के मुताबिक, एक्सप्रेस-वे विदेशों की तर्ज पर बनाया जा रहा है। छह लेन के एक्सप्रेसवे में वाहनों के लिए अलग लेन होगी।

दुर्घटना की सम्भावना कम होगी। शहर से सटे नेशनल हाईवे पर भी ट्रैफिक का दबाव कम होगा। विश्व स्तरीय सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। एक्सप्रेसवे पर गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा होगी। 637 लंबे आर्थिक कॉरिडोर के दोनों तरफ 5 फुट ऊंची दीवारें होंगी और मवेशी अंदर नहीं जा सकेंगे. जिसे दुर्घटना की संभावना नहीं होगी। वाहनों को समायोजित करने के लिए बाकी लाइनें भी स्थापित की जा रही हैं।

Amritsar Jamnagar Expressway

Greenfield Highway under Amritsar-Jamnagar Economic Corridor in full progress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button