National

DA Hike Demand: सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका! डीए बढ़ाने से सरकार का इंकार, कर्मचारियों ने किया ऐसा

DA Hike Demand: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने से साफ इनकार कर दिया था. इसके बाद कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया था।

7th Pay Commission Latest Upate: केंद्र सरकार द्वारा मार्च में महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाने के बाद कई राज्य सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दी है. लेकिन हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने से इनकार कर दिया था.

DA Hike Demand

DA Hike Demand

इसके बाद कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया था। 100 दिनों के विरोध के अवसर पर, सरकारी कर्मचारियों के संयुक्त मंच (JFBE) ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास के पास एक विशाल रैली की।

यह भी  पढे: Smartphone discount: आप भी सोच रहे है नया फोन खरीदने की , तो ये है परफेक्ट मौका… यहां पाएं डिस्काउंट!

कोलकाता की सड़कों पर प्रदर्शन किया
कार्यकर्ताओं ने कोलकाता की सड़कों पर प्रदर्शन भी किया। कलकत्ता हाई कोर्ट ने राज्य कर्मचारियों को मार्च निकालने की इजाजत दी थी। राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते कर्मचारी बैनर लेकर सड़कों पर उतरे।

उन्होंने संविदा कर्मचारियों के स्थायीकरण और महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग की। पश्चिम बंगाल में सरकारी कर्मचारी लंबे समय से डीए बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं.

DA Hike Demand

7th Pay Commission: DA Hike For Central Govt Employees to be Announced in Next 10 Days

वेतन डीए का छह प्रतिशत
बनर्जी ने पिछले दिनों विरोध कर रहे श्रमिकों को अपने स्पष्ट जवाब में कहा था कि सरकार ने महंगाई भत्ते को जितना बढ़ा सकती थी बढ़ा दिया है। सरकार के पास फिलहाल दूसरा प्रस्ताव देने की क्षमता नहीं है।

राज्य सरकार के कर्मचारियों का एक वर्ग महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहा है. वित्त राज्य मंत्री चंद्रमा भट्टाचार्य ने बजट पेश करते हुए महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. पश्चिम बंगाल में डीए बेसिक सैलरी का छह फीसदी होता है।

यह भी  पढे:  Electric Car: ये है 8.69 लाख की इलेक्ट्रिक कार, जो 1 घंटे मे हो जाती है फूल चार्ज, 315KM तक चलती है

सरकारी कर्मचारियों के साथ विपक्षी दल
प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों का कहना था कि राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा डीए केंद्रीय कर्मचारियों के मुकाबले काफी कम है. उनकी मांग है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलना चाहिए. राज्य में विपक्षी दल प्रदर्शनकारी कार्यकर्ताओं के साथ खड़े नजर आ रहे हैं.

DA Hike Demand

As Bengal govt employees demand DA hike, check dearness allowance in other states

ममता बनर्जी ने कहा था कि केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन राज्य सरकार के कर्मचारियों से अलग होता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को अलग-अलग मौकों पर छुट्टी मिलती है. बनर्जी ने यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल एक ऐसा राज्य है जो अभी भी पेंशन देता है। सरकार इस पर 20,000 करोड़ रुपए खर्च करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button