अन्य समाचार

Kanya Sumangala Yojana: आपके परिवार में अगर बेटी है तो मोदी सरकार आपको हर महीने 4,500 रुपये देगी? जानें क्या है पूरा मामला।

Kanya Sumangala Yojana: केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही कई योजनाएं… क्या आपके घर में बेटी है, क्या उसे अब सरकार की ओर से 4500 रुपये प्रति माह मिलेंगे?

Kanya Sumangala Yojana: केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही कई योजनाएं… क्या आपके घर में बेटी है, क्या उसे अब सरकार की ओर से 4500 रुपये प्रति माह मिलेंगे? सोशल मीडिया पर इन दिनों राज्य और केंद्र सरकार की कई योजनाओं को लेकर मैसेज वायरल हो रहे हैं.

Government Scheme: बेटियों को सरकार दे रही 80,000 से भी ज्यादा रुपये! जानें कैसे मिलेगा लाभ…

इन दिनों एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा था कि बेटियों वाले किसी भी परिवार को सरकार की ओर से हर महीने 4,500 रुपये मिलेंगे। पीआईबी ने मैसेज की सत्यता की जांच की है। आइए आपको बताते हैं क्या है सच-

यह भी पढे: Crocodile Viral Video: खतरनाक मगरमच्छ को पीठ पर लेकर खुलेआम घूम रहा बच्चा, नजारा कर देगा आपको हैरान

पीआईबी ने ट्वीट किया
पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्वीट में लिखा, ‘सरकारी व्लॉग’ नाम के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार कन्या सुमंगला योजना के तहत उन परिवारों को 4,500 रुपये प्रति माह दे रही है, जिनके परिवार में बेटियां हैं।

Kanya Sumangala Yojana

यह दावा फर्जी है
पीआईबी के फैक्ट चेक से पता चला है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना लागू नहीं की जा रही है

यह भी पढे:  Petrol Pumps Cheating:पेट्रोल डीजल भराते वक्त आपको भी न लग जाए चूना, जानिए कैसे रहे सावधान

कन्या सुमंगल योजना क्या है ?
कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश राज्य में लड़कियों के उत्थान के उद्देश्य से एक अभिनव मौद्रिक लाभ योजना है। यह योजना कन्या सुमंगला योजना के तहत एक परिवार में दो लड़कियों के माता-पिता को वित्तीय सहायता प्रदान करती है यह योजना 25 अक्टूबर 2019 को लखनऊ में शुरू की गई थी।

Kanya Sumangala Yojana

Kanya Sumangala Yojana
किसी के साथ फेक मैसेज शेयर न करें
सरकार ने आगे कहा है कि ऐसे संदेशों को किसी के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही अगर आप सरकार से संबंधित किसी भी योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो आप केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही संपर्क करें।

वायरल संदेशों की तथ्य जांच की जा सकती है
केंद्र सरकार ने लोगों से इस तरह की फेक न्यूज से दूर रहने और इसे किसी के साथ साझा नहीं करने को कहा है। ऐसी खबरें अभी फॉरवर्ड न करें। अगर आप भी किसी वायरल मैसेज की सच्चाई जानना चाहते हैं तो 918799711259 या socialmedia@pib.gov.in पर मेल कर सकते हैं।

Kanya Sumangala Yojana

Central Government Scheme PIB Fact Check News Girl Get 2k Rupees From Government | Central Government: आपके घर में भी है बेटी तो केंद्र सरकार हर महीने देगी 2000 रुपये, जानिए क्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button