National

Free Ration: मुफ्त राशन धारकों के लिए बड़ा अपडेट, अभी से कम चावल मिलेगा; सरकार ने अपना फेसला बदल दिया

Free Ration On Card: उत्तराखंड सरकार ने राशन कार्ड धारकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक और महत्वपूर्ण बदलाव किया है। बदलाव से सफेद और गुलाबी रंग के राशन कार्ड धारकों को फायदा होगा।

यह भी पढे: Aaj Ka Mausam:हरियाणा -पंजाब ओर राजस्थान समेत कई राज्यों में आज बारिश की संभावना, जानिए आपके शहर का मौसम केसा रहेगा

Ration Card Rules: केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारें राशन कार्ड पर मुफ्त और सस्ता राशन उपलब्ध करा रही हैं। हाल ही में सरकार ने गरीब मजदूरों की सुविधा के लिए राशन की दुकानों के समय में बदलाव किया था. अब उत्तराखंड सरकार ने राशन कार्ड धारकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक और महत्वपूर्ण बदलाव किया है।

बदलाव से सफेद और गुलाबी रंग के राशन कार्ड धारकों को फायदा होगा। राज्य सरकार ने कार्ड धारकों को एक किलो मदुवा (रागी) मुफ्त देने का आदेश दिया है।

Free Ration

मई से एक किलो रागी दी जाएगी
कार्ड धारकों को मौजूदा राशन में एक किलो चावल कम दिया जाएगा। इसके बदले मई से एक किलो रागी दी जाएगी। राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने इस संबंध में एक आदेश भी जारी किया है। केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मोटे अनाज को लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी आधार पर सस्ते गली की दुकानों पर कार्डधारियों को मुफ्त मदुवा देने की योजना बनाई गई। राज्य सचिव, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले ने इस संबंध में जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है.

यह भी पढे: Business Idea: अगर चार चांद लगाने है बिजनेस मे तो अपना लें ये टिप्स, कमाई करने के मिलेंगे कई मोके

10 से 20 मई के बीच राशन वितरण किया जाना है
एक अधिकारी के मुताबिक मई का राशन 10 से 20 मई के बीच बांटा जाएगा. उसी माह के राशन में मदुवे का वितरण किया जाएगा। मदुवे को राशन कार्ड धारकों की संख्या के आधार पर आवंटित किया गया है। राज्य में 13.91 लाख कार्डधारक हैं। एक राशन कार्ड पर एक किलो मदुवा दिया जाएगा। बदले में चावल की मात्रा एक किलो कम कर दी जाएगी। इससे पहले यूपी में सरकार ने राशन मिलने के समय में बदलाव किया था.

Free Ration

राशन कार्ड धारकों को अब हर महीने फ्री में मिलेगा अनाज, सरकार ने राशन नियमो में किया बड़ा बदलाव

राशन वितरण के समय में सरकार के बदलाव के तहत राशन की दुकानें अब सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक खुलेंगी. इससे लोग आराम से राशन ले सकेंगे। समय में बदलाव से दिहाड़ी मजदूरों को राहत मिलेगी। यूपी में हर महीने की 13 से 24 तारीख के बीच राशन बांटा जाएगा.

Free Ration

free ration in up की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi - Zee News Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button