National

Old Pension Scheme :कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना लागू होने पर हो गयी बल्ले-बल्ले, जानिए कितनी बढ़ी सैलरी?

Old Pension Scheme : हिमाचल प्रदेश सरकार के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली की अधिसूचना हाल ही में 1 अप्रैल से जारी की गई थी। अब राज्य सरकार के कर्मचारियों का मई माह का नया वेतन कर्मचारियों के खाते में आ गया है।

यह भी पढे: Weather Alert: भारत में इस महीने दिखेगा Alnino का असर, जानिए कैसे फिर पड़ेगी गर्मी?

New Pension Scheme: अगर आप या आपके परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी। केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी लंबे समय से पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग कर रहे हैं. कुछ कांग्रेस शासित राज्यों ने श्रमिकों की मांगों के जवाब में पुरानी पेंशन बहाल कर दी है। हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन एक अप्रैल से बहाल करने की अधिसूचना हाल ही में जारी की गई थी। अब राज्य सरकार के कर्मचारियों का मई माह का नया वेतन कर्मचारियों के खाते में आ गया है।

Old Pension Scheme

Old Pension Scheme

कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन मिला
हिमाचल सरकार द्वारा मई में दिए गए अप्रैल के वेतन से न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) का हिस्सा नहीं काटा गया है। कर्मचारियों को एक मई का बढ़ा हुआ वेतन मिला है। अब तक एनपीएस के तहत कर्मचारियों के वेतन से 10 फीसदी वेतन काटा जाता था। इसके अलावा, सरकार 14 प्रतिशत का योगदान करती है। हालांकि सरकार ने कर्मचारियों के अप्रैल के वेतन से 10 फीसदी की कटौती नहीं की है और उन्हें वेतन के रूप में मिली है.

यह भी पढे:  Ration Card: इन लोगों का कटने वाला है राशन कार्ड, जानिए किन किन लोगों का कटेगा राशन कार्ड

पीएफआरडीए में पैसा जमा करने नहीं भेजा
हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस संबंध में पूर्व निर्धारित व्यवस्था के तहत कार्रवाई की। यानी एक अप्रैल 2023 से किसी भी कर्मचारी के एनपीएस के शेयर केंद्र सरकार की एजेंसी पीएफआरडीए को जमा करने के लिए नहीं भेजे गए. हालांकि, जिन कर्मचारियों ने 10 साल की सेवा पूरी नहीं की है, वे पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के लाभ के पात्र नहीं होंगे। ऐसे कर्मचारियों को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। इन कर्मचारियों के वेतन से एनपीएस की कटौती नहीं की गई है।

Old Pension Scheme

old pension scheme big update modi government gave chance to choose OPS till 31 august 2023 | Old Pension पर आई बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन! लाखों कर्मचारियों

एनपीएस के शेयरों में कटौती नहीं की गई
सवाल यह है कि जब कर्मचारियों का एनपीएस का हिस्सा नहीं काटा जाएगा तो उनके भविष्य का क्या होगा? ओपीएस के लिए जीपीएफ में पैसा जमा करना शुरू भी नहीं हुआ है। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश सरकार से पहले छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब और झारखंड की सरकारों द्वारा पुरानी पेंशन बहाल की जा चुकी है. कुछ भाजपा शासित राज्य भी चुनाव के मद्देनजर पुरानी पेंशन लागू करने पर विचार कर रहे हैं।

Old Pension Scheme

Old Pension Scheme: इंतजार की घड़ियां खत्म हुई? पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर लिया बड़ा अपडेट - Knowledgeपुरम

पुरानी पेंशन योजना क्या है?
इस योजना में सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता है। पुरानी पेंशन योजना के तहत सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) प्रदान की जाती है। यह योजना कर्मचारी को 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी प्रदान करती है। डीए हर छह महीने में बढ़ाया जाता है। इस योजना के तहत पेंशन राशि का भुगतान सरकारी खजाने से किया जाता है। सेवानिवृत्त कर्मचारी की मृत्यु होने पर आश्रितों को नियमानुसार मिलने वाली पेंशन की राशि। इस योजना में कर्मचारी के वेतन से कोई राशि नहीं काटी जाती है।

Old Pension Scheme: खुशखबरी, इन कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन योजना का लाभ

नई पेंशन योजना क्या है?
नई पेंशन योजना में मूल वेतन और डीए का 10 फीसदी काटा जाता है। राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) पूरी तरह से शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर आधारित है। 60 साल बाद पेंशन पाने के लिए एनपीएस फंड का 40 फीसदी निवेश जरूरी है। इसका मतलब है कि आपको 60 फीसदी पैसे में से पेंशन मिलती है। योजना सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन की गारंटी नहीं देती है। न ही उनके लिए जिनके पास कोई सुविधा नहीं है। डीए बढ़ाने का भी कोई प्रावधान नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button