National

ABHA Card: अस्पताल की लंबी लाइन से पाए छुटकारा ! बस बनाएं ये सरकारी कार्ड, जानिये कैसे बनेगा ये कार्ड 

ABHA Card Registration Process: अस्पतालों की लंबी लाइन के अलावा ABHA कार्ड बनवाने के और भी कई बड़े फायदे हैं। आइए जानते हैं ऑरा कार्ड कैसे बनवाया जाता है और इसके क्या फायदे हैं।

यह भी पढे: LPG Cylinder Price Today: रसोई गैस सिलेंडर आज हो गया 171 रुपये सस्ता, दिल्लीवासियों को अब सिर्फ इतना ही चुकाना होगा

ABHA Health Card: क्या आपको अस्पतालों में लंबी लाइन लगानी पड़ती है? क्या आप भी अपनी बीमारी से संबंधित पुराने कागजी कार्य को करते-करते अभिभूत हो गए हैं? अगर आप इन सभी परेशानियों से निजात पाना चाहते हैं तो आपको अपना आभा कार्ड (ABHA Card) बनवाना चाहिए। जान लें कि आभा कार्ड को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत लॉन्च किया गया है।

ABHA Card

ABHA Card

जब आप आभा कार्ड प्राप्त करते हैं, तो आपको आपके आधार कार्ड के नंबर की तरह ही 14 अंकों का नंबर मिलता है। आभा कार्ड के 14 डिजिट के नंबर में आपकी सेहत से जुड़े सभी डेटा होते हैं। यह एक तरह का आपका हेल्थ आईडी कार्ड होता है। आइए जानते हैं कि आप आभा कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इससे आपको क्या-क्या लाभ मिलेंगे।

यह भी पढे: Maruti Suzuki Plant In Haryana:हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, मारुति सुजुकी हरियाणा मे लगाएगी नया प्लांट

आभा  कार्ड के लाभ
आभा कार्ड अपने उपयोगकर्ताओं को डिजिटल कार्डों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करता है। एक बार ऑरा कार्ड बन जाने के बाद आपको अपने पुराने मेडिकल रिकॉर्ड को डॉक्टर के पास ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑरा कार्ड को देखकर डॉक्टर आपको बता सकेंगे कि आपका इलाज कहां हुआ है। आपको कौन सी पुरानी बीमारियाँ हैं? आपने कौन सी दवाई ली? ऑरा कार्ड का फायदा यह है कि 10 साल बाद भी आप देख सकेंगे कि आपने कौन सी दवाएं ली हैं। इससे डॉक्टरों को आपका इलाज करने में मदद मिलेगी।

ABHA Health Card: जल्द बनवाएं ABHA Card ईलाज के दौरान मिलेंगे ये 5 जबरदस्त  फायदे - Sakhi Health

आभा कार्ड कैसे बनाये ?

1- आभा कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

2- ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘Create ABHA Number’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.

3- अगले पेज पर क्लिक करने के बाद आपको आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के 2 विकल्प दिखाई देंगे।

4- इसके बाद किसी भी विकल्प को चुनें और नेक्स्ट पर क्लिक करें। अब नए पेज पर अपना आधार नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर टाइप करें।

5 फिर I Agree के आगे टिक मार्क करें और कैप्चा कोड भरें। इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

6. फिर ओटीपी दर्ज करने के बाद आवेदन पत्र में अपनी महत्वपूर्ण जानकारी भरें।

7. फिर आप My Account में जाएं और वहां अपनी फोटो अपलोड करें। फिर सबमिट पर क्लिक करें।

8. अब आपका ऑरा कार्ड बन जाएगा। आप इसे डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

यह भी पढे:  Aaj Ka Mausam: हरियाणा मे भारी बारिश का अलर्ट जारी, कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button