National

HDFC Bank Merger: HDFC मर्जर पर ग्राहकों के लिए बड़ी अपडेट, RBI ने ग्राहकों के फायदे के लिए कही ये बात

HDFC Bank Merger: निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक ने आरबीआई और सेबी के फैसले की शेयर बाजारों को जानकारी दी. तदनुसार, आरबीआई ने विलय की स्थिति में बैंक को सीआरआर और एसएलआर से संबंधित नियामक मानकों का पालन करने के लिए कहा है।

HDFC Bank Merger: निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक के एचडीएफसी लिमिटेड के साथ विलय पर एक बड़ा अपडेट आया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विलय की स्थिति में HDFC बैंक के नकद आरक्षित अनुपात (CRR) और SLR आवश्यकताओं को शिथिल करने से इनकार कर दिया है। हालांकि, सेबी ने एचडीएफसी एएमसी में एचडीएफसी लिमिटेड को नियंत्रण हिस्सेदारी के प्रस्तावित परिवर्तन को मंजूरी दे दी है।

आरबीआई और सेबी के फैसले
निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक ने शेयर बाजारों को आरबीआई और सेबी के फैसले की जानकारी दी। तदनुसार, आरबीआई ने विलय की स्थिति में बैंक को सीआरआर और एसएलआर से संबंधित नियामक मानकों का पालन करने के लिए कहा है। हालांकि, केंद्रीय बैंक ने तरजीही क्षेत्रों को उधार देने से संबंधित प्रावधानों में थोड़ी रियायत की पेशकश की है।

यह भी पढे: Ayurvedic & Yoga Camp : स्वास्थ्य विभाग द्वारा जोगीवाला में आयोजित आयुर्वेदिक एवं योग शिविर में नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया

विलय की घोषणा एक साल पहले की गई थी
आवास ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड के साथ एचडीएफसी बैंक के विलय की घोषणा पिछले साल अप्रैल में की गई थी। 40 अरब डॉलर के विलय को भारतीय कॉर्पोरेट जगत में सबसे बड़ा सौदा कहा जाता है। हालांकि, इस प्रस्तावित विलय को अभी मंजूरी मिलनी बाकी है। इस संदर्भ में बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सीआरआर और एसएलआर पर कुछ रियायतें देने का अनुरोध किया था।

HDFC Bank Merger

HDFC Bank Merger

HDFC Bank Merger

कुछ बिंदुओं पर स्पष्टता का इंतजार है
एचडीएफसी बैंक ने कहा कि उसे कुछ बिंदुओं पर आरबीआई की राय मिली है जबकि अन्य पर स्पष्टता का इंतजार है। बैंक ने कहा, “एचडीएफसी बैंक विलय की प्रभावी तिथि से सीआरआर, एसएलआर और कैश कवरेज अनुपात (एसएलआर) से संबंधित नियामक आवश्यकताओं का पालन करना जारी रखेगा।”

यह भी पढे: Upcoming Expressway:सड़क मंत्रालय इस साल 12,500 किलोमीटर हाईवे का करेगा निर्माण, जानिए पूरी डीटेल मे

सीआरआर क्या है?
सीआरआर या कैश रिजर्व रेशियो (सीआरआर) बैंकों की जमा राशि का वह प्रतिशत है जो बैंकों को सेंट्रल बैंक के पास रखना होता है। बैंकों को राशि पर आरबीआई से कोई ब्याज नहीं मिलता है। दूसरी ओर, एसएलआर जमा राशि का वह हिस्सा है जिसे सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश किया जाना चाहिए। एचडीएफसी बैंक के अनुसार, विलय के बाद आरबीआई एचडीएफसी की सहायक कंपनियों के निवेश को एचडीएफसी बैंक के निवेश के रूप में मान्यता देने पर भी सहमत हो गया है।

यह भी पढे: Haryana News: हरियाणा के सोनीपत मे पांचों पांडवों के नाम पर बनेंगे प्रवेश द्वार

एचडीएफसी ने शेयर बाजारों को सूचित किया कि सेबी ने एचडीएफसी एएमसी में नियंत्रक हिस्सेदारी एचडीएफसी बैंक को हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एचडीएफसी एएमसी एचडीएफसी लिमिटेड की संपत्ति प्रबंधन इकाई है। एचडीएफसी बैंक ने पिछले हफ्ते विश्लेषकों के साथ चर्चा के दौरान उम्मीद जताई थी कि विलय प्रक्रिया पर उसे जुलाई तक नियामकीय मंजूरी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button