Wrestlers Protest: पहलवानों को मिला किसानों का साथ, सोनीपत से काफिला जंतर-मंतर के लिए रवाना, सिंघु बॉर्डर की तरह डेरा डालेगा

Wrestlers Protest: देश के नामी पहलवानों को अब किसानों का समर्थन मिल रहा है। सोनीपत से किसानों का जत्था जंतर मंतर के लिए रवाना हो गया है। देश के प्रमुख पहलवानों ने फिर से भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ धरना दिया है।

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है। दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन जारी है. देश के नामी पहलवानों को अब किसानों का समर्थन मिल रहा है। सोनीपत से किसानों का काफिला जंतर मंतर के लिए रवाना हो गया है। किसानों ने पहलवानों के समर्थन में नारेबाजी भी की।

यह भी पढे: Sirsa News: सिरसा – फतेहाबाद क्षेत्र वासियों के लिए हरियाणा रोड़वेज ने एक खूबसूरत तोफा दिया है,बस सेवा का किया शुभारंभ

किसान नेताओं ने ऐलान किया कि जब तक कुश्ती संघ प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती वे दिल्ली से नहीं हटेंगे। जानकारी के मुताबिक सिंघु बॉर्डर की तरह जंतर-मंतर पर भी लाखों किसान डेरा डालेंगे. किसानों ने दिल्ली रवाना होने से पहले कहा, “हमने अपनी फसलों को बचाने के लिए अपनी शहादत दी। अब बात हमारी नस्लों की है।”

दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच के लिए खेल मंत्रालय द्वारा गठित जांच समिति की रिपोर्ट मांगी है। दिल्ली पुलिस इस रिपोर्ट के निष्कर्षों के आधार पर आगे बढ़ेगी।

यह भी पढे: Mukhyamantri Pashudhan vikas yojana: सरकारी मदद से खुद बनाएं गौशाला, गाय खरीदने के लिए सरकार देगी आधी रकम

पहलवानों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा
जंतर-मंतर पर न्याय की मांग को लेकर बैठे पहलवानों ने अब सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. शीर्ष अदालत से भारतीय कुश्ती महासंघ  के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा गया है। पहलवान विनेश फोगाट ने छह अन्य महिला पहलवानों के साथ याचिका दायर कर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग दोहराई है. पहलवानों ने रविवार देर रात सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की।

यह भी पढे: Haryana Cet: हरियाणा सीईटी पर विवाद फिर, आईटीआई धारकों ने हाईकोर्ट में उठाई यह मांग

कपिल सिब्बल ने कहा: न्याय के सिपाही आपके साथ हैं
कपिल सिब्बल ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप है। विरोध करने वाले पहलवान सत्ता में बैठे लोगों की अंतरात्मा को नहीं हिला पा रहे हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का फैसला किया है। न्याय के सिपाही आपके साथ हैं।

Wrestlers Protest

कब सामने आया विवाद?
कुश्ती महासंघ और पहलवानों के बीच विवाद 18 जनवरी 2023 को सामने आया था। जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक समेत कई दिग्गज पहलवान जुटे थे. पहलवानों ने उसी दिन शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप लगाए। पहलवानों ने सिंह के खिलाफ पांच आरोप लगाए हैं।

यह भी पढे: Haryana Weather Today: तेज हवा और बारिश से बदला मौसम का मिजाज, मंडियों में भीगा गेहूं, पोल टूटने से बिजली सप्लाई ठप

क्या है पहलवानों का आरोप?

1. यौन शोषण
2. तानाशाही-मनमानी
3. अपशब्दों का प्रयोग
4. मानसिक प्रताड़ना
5. आवाज उठाने पर डराने-धमकाने का आरोप

यह भी पढे:  Indian Railways: अश्विनी वैष्णव ने लाखों यात्रियों को दिया तोहफा, ट्रेन में फ्री खाना मिलेगा , जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

क्या है पहलवानों की मांग?
– पहलवानों की मांग है कि डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रही निगरानी समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक की जाए।

– पहलवानों ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर की मांग की। दिल्ली के कनॉट पैलेस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है।

– जनवरी के दौरान पहलवानों ने कुश्ती संघ को भंग करने की मांग की।

-भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया था। मैरी कॉम की अध्यक्षता वाली समिति में अलकनंदा अशोक, डोला बनर्जी, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव और दो अन्य अधिवक्ता शामिल थे। समिति ने अप्रैल के पहले सप्ताह में अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, जिसे अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है.

Annu: