Weather Today in Rajasthan: राजस्थान में बारिश से तापमान मे गिरावट, मौसम विभाग का अनुमान- आज से धीरे-धीरे बढ़ेगी गर्मी

Weather Today in Rajasthan: मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक, शनिवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. आज से तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के आसार हैं.शुक्रवार को दिन के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. बांसवाड़ा में सबसे अधिक 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस भी बांसवाड़ा में दर्ज किया गया। बांसवाड़ा को छोड़कर राज्य के किसी भी जिले में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया है.मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

यह भी पढे: Punjab-Haryana Weather Today: हरियाणा-पंजाब में हल्की बारिश से मिलेगी गर्मी से कुछ राहत, अप्रैल से फिर बढ़ने लगेगा तापमान

बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया

जयपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग के कुछ जिलों में बादल छाए रहने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान सामान्य रहा।पश्चिमी मानसून प्रणाली बनने के बाद जैसलमेर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर और गंगानगर सहित कुछ जिलों में दिन के समय देश के अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई। गर्मी से थोड़ी राहत अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने से मौसम में उमस बनी रही।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि तापमान में गिरावट पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आज से मौसम में बदलाव हो सकता है. अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने लगेगा। इससे तापमान में मामूली बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस महीने के अंत से लू का असर महसूस किया जा सकता है।

यह भी पढे: ​Indias Famous Ancient University: इन यूनिवर्सिटीज ने भारत को दुनिया भर में किया मशहूर! विदेश से छात्र पढ़ने आते थे

राजस्थान में आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार शनिवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. आज से तापमान में भी थोड़ी वृद्धि होने की उम्मीद है।मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक ऊपरी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है और पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब पर पश्चिमी दबाव बन रहा है। इससे पूरे उत्तर भारत का मौसम खराब हो गया है। हालांकि अप्रैल से मौसम के फिर से बदलने की उम्मीद है अगले 48 घंटों में तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

Annu:
Related Post