Vitamin B12 Deficiency:विटामिन B 12 की कमी दूर करने के किन किन पदार्थों का सेवन करना चाहिए

विटामिन बी12 शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। हम आपको बताएंगे कि विटामिन बी12 की कमी होने पर आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। हम आपको बताएंगे कि विटामिन बी12 की कमी होने पर आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए विटामिन बी12 शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है।

यह भी पढे : हरियाणा मे युवाओं को बड़ा झटका, अब केवल 12वीं पास युवा कर सकेगे फॉरेस्ट गार्ड की भर्तियों मे आवेदन

Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी 12 शरीर में अपने आप नहीं बनता है। हां, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि विटामिन बी12 की कमी होने पर आपको क्या खाना चाहिएवयस्कों को प्रतिदिन लगभग 2.4 माइक्रोग्राम (एमसीजी) विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है।

Vitamin B12 Deficiency

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अधिक की आवश्यकता होती है। शिशुओं और बच्चों में उनकी उम्र के आधार पर विटामिन बी12 की मात्रा अलग-अलग होती है।विटामिन बी12 की कमी से शरीर में इसकी कमी से आपको एनीमिया सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

यह  भी पढे :माता-पिता अपनी अच्छी आदतो से बच्चों को बना सकते हैं सफल, जानिए माता पिता मे क्या क्या अच्छी आदत होनी चाहिए

Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों में बहुत थका हुआ या कमजोर महसूस करना, मतली, उल्टी या दस्त, भूख न लगना, वजन कम होना, मुंह या जीभ में दर्द, त्वचा का पीला पड़ना, हाथों और पैरों में सुन्नता, कम दिखना आदि शामिल हैं।

इन पदार्थों का सेवन करना चाहिए

यह भी पढे : हरियाणा में निकली रोडवेज कंडक्टर के पदों पर नौकरिया, जानिए इन पदों पर चयन कैसे होगा

अंडा-
अगर आप विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना अंडे का सेवन करना चाहिए। अंडे विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं। इसलिए आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं।

Vitamin B12 Deficiency

दूध और डेयरी उत्पाद
दूध और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे दही और पनीर में प्रोटीन और विटामिन बी 12 सहित कई विटामिन होते हैं। इसलिए अगर आप नॉनवेज नहीं खा रहे हैं तो आपको रोजाना दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से विटामिन बी12 की कमी दूर होगी। इसके लिए आप रोजाना दूध, दही, छाछ और पनीर का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढे :हरियाणा में एक बार फिर बदलेगा मौसम, जानिए कहा कहा होगी बारिश

Vitamin B12 Deficiency

मांस का सेवन
मीट विटामिन बी12 का सबसे अच्छा स्रोत है।अगर आप रोजाना मीट खाते हैं तो आपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 मिलता है। यह आपके शरीर को कई अन्य चीजों से भी छुटकारा दिलाता है। इसलिए आपको रोजाना मांस का सेवन करना चाहिए।

टूना मछली
टूना आमतौर पर खाई जाने वाली मछली है और प्रोटीन, विटामिन और खनिजों सहित पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। यह विटामिन बी12 से भी भरपूर होता है। पके हुए टूना के 3.5-औंस (100 ग्राम) में विटामिन बी12 की दैनिक आवश्यकता का 453% होता है।

Vitamin B12 Deficiency

सामन मछली
अगर आपको विटामिन बी 12 के साथ-साथ सभी पोषक तत्व चाहिए तो आपको सामन मछली का सेवन करना चाहिए। इसमें एक टन ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन के साथ-साथ बी विटामिन भी होते हैं। पके हुए सामन (6 औंस) के सिर्फ आधे हिस्से में विटामिन बी12 की दैनिक आवश्यकता का 200% से अधिक होता है।

Annu:
Related Post