Vande Bharat Train: पटना से रांची के बीच सफर होगा आसान! यात्रियों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है

Vande Bharat Train:  बिहार झारखंड उन राज्यों में से एक है जहां अभी तक वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हुआ है. रेलवे जल्द ही इन दोनों राज्यों को वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा देने जा रहा है।

यह भी पढे: Crocodile Viral Video: खतरनाक मगरमच्छ को पीठ पर लेकर खुलेआम घूम रहा बच्चा, नजारा कर देगा आपको हैरान 

Vande Bharat Train: ​​वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का विस्तार देश के हर राज्य में किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले कुछ महीनों में कई वंदे भारत ट्रेनों का अनावरण किया है। अब जल्द ही बिहार झारखंड को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. रेलवे जल्द ही बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू करने जा रहा है।

Vande Bharat Train

यह दक्षिण पूर्व रेलवे  की दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन रूट पर काम चल रहा है और वंदे भारत ट्रेन जल्द ही देश के कई अन्य हिस्सों में शुरू की जाएगी।

यह भी पढे: Shocking Video: लड़का रेलवे ट्रैक पर रील बना रहा था, तभी पीछे से आई तेज रफ्तार की ट्रेन… दिल दहला देने वाला हादसे का वीडियो आया सामने 

वंदे भारत का रूट क्या होगा?
रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन का रूट अभी फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन रेलवे इस पर लगातार काम कर रहा है. फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रांची-पटना वंदे भारत को गया रूट से चलाने पर विचार किया जा रहा है. ट्रेन कब से खुलेगी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

Vande Bharat Train

रांची-पटना वंदे भारत कीतनी दूरी तय करेगी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन 410 किमी का सफर महज छह घंटे में तय करेगी. इस रूट पर पहले से चल रही रांची पटना जन शताब्दी एक्सप्रेस (12365/12366) कुल 7.55 घंटे में अपनी यात्रा पूरी करती है. इससे वंदे भारत के जरिए यात्रियों के 1.55 घंटे की बचत होगी। जहां तक ​​किराए की बात है तो रेलवे ने अभी तक किराए की घोषणा नहीं की है,

यह भी पढे:  GST Registration: GST पर मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, सरकार अगले 2 महीने में करेगी ये बदलाव!

लेकिन यह जनशताब्दी के किराए से ज्यादा होगा। रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस का किराया 650 रुपये प्रति एसी चेयर कार होगा। यह ट्रेन भी अन्य वंदे भारत ट्रेनों की तरह सप्ताह में छह दिन चलेगी। इससे पहले पीएम मोदी ने हाल ही में सिकंदराबाद-तिरुपति, चेन्नई-कोयंबटूर, अजमेर-दिल्ली कैंट और तिरुवनंतपुरम-कासरगोड के बीच वंदे भारत ट्रेन का अनावरण किया था.

Vande Bharat Train

वंदे भारत ट्रेन की विशेषताएं
वंदे भारत ट्रेन 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से बनी है। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमें स्वचालित दरवाजे हैं। अब तक देश में कुल 15 रूटों पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जा चुका है। दो प्रकार की श्रेणियां हैं। पहला एसी चेयर क्लास और दूसरा एग्जीक्यूटिव क्लास।

ट्रेन को सबसे पहले दिल्ली और वाराणसी के बीच चलाया गया था ट्रेन को किसी भी तरह की दुर्घटना से सुरक्षित रखने के लिए कवच तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से यात्रा कर सकती है। 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंचने में इसे केवल 30 सेकंड का समय लगता है।

Annu: