US Default: अमेरिका पर मंडरा रहा डिफॉल्ट का खतरा! बिल चुकाने के लिए पैसा नहीं बचा है,जानिए क्या है इसका कारण

US Default: यूएस ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन को लिखे एक पत्र में, उन्होंने बताया कि तत्काल डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए अमेरिका को $31.4 ट्रिलियन (1ट्रिलियन = $100,000) का भुगतान करना होगा।

US Default: दुनिया इस समय आर्थिक मंदी का सामना कर रही है। कई विकसित देशों पर भी असर पड़ रहा है। इस बीच, अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने सोमवार (1 मई) को राष्ट्रपति जो बिडेन के नेतृत्व वाली वर्तमान अमेरिकी कांग्रेस सरकार को एक चेतावनी पत्र लिखा। जेनेट येलन ने मुझे पत्र के माध्यम से सूचित किया कि अगले महीने 1 जून की शुरुआत में इसे हटा दिया जाएगा, क्योंकि उसके पास बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं बचेगा।

यह भी पढे: Tiger Park In Haryana:बायोडायवर्सिटी बोर्ड ने तैयार की रिपोर्ट, हरियाणा में 2030 तक बनाया जाएगा टाइगर पार्क

अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन का चेतावनी पत्र मिलने के बाद जो बाइडेन ने तुरंत कांग्रेस के चार सदस्यों के साथ बैठक बुलाई। अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने तब से समस्या को दूर करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है।

US Default

यूएस क्रेडिट रेटिंग पर नकारात्मक प्रभाव
यूएस ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन को लिखे एक पत्र में, उन्होंने सूचित किया कि तत्काल डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए अमेरिका को $31.4 ट्रिलियन (1ट्रिलियन = $100,000) का भुगतान करना होगा। “हमने पिछले ऋण समय से सीखा है कि ऋण की अवधि बढ़ाने से व्यवसाय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है,” उन्होंने कहा।

यह भी पढे:  Free Ration: मुफ्त राशन धारकों के लिए बड़ा अपडेट, अभी से कम चावल मिलेगा; सरकार ने अपना फेसला बदल दिया

देश के लोगों को उधार लेना पड़ सकता है, जिसका संयुक्त राज्य अमेरिका की क्रेडिट रेटिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। कांग्रेस के बजट कार्यालय ने भी सोमवार को चेतावनी दी थी कि कम करों के कारण धन समाप्त हो सकता है।

US Default

यूक्रेन को आर्थिक सहायता
एक रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2023 की अप्रैल-जून तिमाही के दौरान 726 अरब डॉलर उधार लेने की योजना बनाई है। इससे पहले अमेरिका ने जनवरी में 449 अरब डॉलर उधार लेने की योजना बनाई थी, जो अभी की तुलना में काफी कम है। बार-बार के अंतराल पर यूक्रेन को आर्थिक सहायता भी अमेरिकी डिफ़ॉल्ट के कारणों में से एक के रूप में उद्धृत की गई है।

इसको लेकर कोषागार अधिकारियों ने सरकार को आगाह करने का भी प्रयास किया है। एपी समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका मई के अंत तक या जून की शुरुआत में दिवालिएपन की घोषणा करेगा यदि वह वित्त मंत्री के कहे अनुसार कार्य नहीं करता है।

US Default

Annu: