Traffic Challan: पुलिस चालान काटने के लिए रोके तो करें ये 4 काम,इन्हे करना कभी न भूलें,इनसे होगा आपको फायदा

Traffic Challan: यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए यातायात पुलिस सड़कों पर डयूटी पर है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान किया जाता है और उनके खिलाफ अन्य कार्रवाई भी की जाती है।

यह भी पढे: Delhi Government News: फ्री बस सर्विस के बाद केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, अब फ्री मेट्रो सर्विस पर आया नया अपडेट!

Traffic Challan: ट्रैफिक पुलिस बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सड़कों पर ड्यूटी कर रही है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान किया जाता है और उनके खिलाफ अन्य कार्रवाई भी की जाती है। मोटर वाहन जैसे कार, बाइक, स्कूटर आदि चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है।

Traffic Challan

इससे यातायात प्रवाह में सुधार होता है और सुरक्षित यातायात वातावरण भी बनता है। हालांकि, अब ऑनलाइन चालान काटे जा रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऑफलाइन चालान नहीं काटे जा रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस ऑफलाइन भी चालान कर सकती है। अगर कभी ट्रैफिक पुलिस आपको रोकती है तो आपको नैतिक जिम्मेदारी के तहत अच्छा व्यवहार करना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोके जाने पर आपको चार काम करने चाहिए।

यह भी पढे:  Pan -Aadhar Card Link:पैन कार्ड को आधार से लिंक करने का सबसे आसान तरीका जानिए केसे करे

1. शांत और संयमित रहें
सुनिश्चित करें कि यदि ट्रैफिक पुलिस आपको रुकने के लिए कहती है, तो आप रुकें, भागने की कोशिश न करें। हालाँकि, यदि आप अपने वाहन में बैठे रहना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन इंजन बंद कर दें। फिर थानेदार से बात करें।

Traffic Challan

2. विनम्र बनो
याद रखें कि पुलिसकर्मी भी इंसान हैं और वे हर मौसम में सड़कों पर काम करते हैं, जो आसान नहीं है. उनके साथ सम्मान और शिष्टाचार से पेश आएं। यदि आपने कोई गंभीर नियम नहीं तोड़ा है तो वह आपको केवल एक चेतावनी देकर जाने दे सकता है।

3. ज्यादा उत्तेजित न हों
अगर आपने ट्रैफिक नियम का उल्लंघन किया है लेकिन आपने जानबूझकर नहीं बल्कि गलती से ऐसा किया है तो पुलिस अधिकारी को शांति से समझाने की कोशिश करें। यदि आवश्यक हो, तो किसी गलतफहमी के लिए क्षमा मांगें, इसमें कुछ भी गलत नहीं है।

Traffic Challan


4. नियमों का सम्मान करें
नियम सभी के लिए समान हैं, यदि कोई नियम बना है तो उसका पालन करना ही चाहिए। उसी नजरिए से समझिए कि पुलिस क्या कहती है।

Annu:
Related Post