Supreme Court: गर्मियों में वकीलों को काले कोट से मिले छुटकारा, SC में याचिका दायर करके की मांग

Supreme Court: काले कोट को वकीलों की पहचान माना जाता है, लेकिन गर्मियों में इस रंग को न पहनने की सलाह दी जाती है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दाखिल की गई है, जिसमें गर्मी के दौरान वकीलों के ड्रेस कोड में राहत की अपील की गई है.

इसमें मांग की गई है कि वकीलों को गर्मी के दिनों में काला कोट नहीं पहनने की अनुमति दी जाए। याचिका में कोर्ट से अधिवक्ता अधिनियम के नियमों में संशोधन की मांग की गई है। इससे वकीलों को गर्मी के दिनों में काला कोट पहनने से राहत मिलेगी।

वकील ने अपील की
उल्लेखनीय है कि अधिवक्ता शैलेन्द्र मणि त्रिपाठी द्वारा दायर याचिका में कई राज्य बार काउंसिलों को प्रत्येक राज्य के लिए ”प्रमुख गर्मी के महीने” तय करने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया गया है, ताकि वकील उन महीनों में काले कोट और गाउन पहन सकें। छूट दी जाए. गर्मी के दिनों में देश के मैदानी इलाकों में तापमान तेजी से बढ़ गया है। काला कोट पहनना मुश्किल हो रहा है.

2022 पर विचार करने से इनकार कर दिया था
सुप्रीम कोर्ट ने 2022 की गर्मियों के दौरान शीर्ष अदालत के साथ-साथ देश भर के सुप्रीम कोर्ट में वकीलों को काले कोट और गाउन पहनने से छूट देने की मांग वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था।

साथ ही, शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह अनुच्छेद 32 के तहत याचिका पर विचार नहीं कर सकती है और याचिकाकर्ता को अपनी शिकायत के साथ बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) के पास जाने को कहा था।

Annu: