Sun Never Sets Country:दुनिया में कुछ ऐसे देश जहां कभी नहीं होती रात, जानिए किन किन देशों मे नहीं होती रात

आइए हम आपको उन देशों के बारे में बताते हैं जहां सूरज कभी अस्त नहीं होता और न ही कभी रात होती है।

Sun Never Sets Country :दिन के बाद रात और रात के अँधेरे के बाद दिन होता है। यह कोई नई बात नहीं है, लेकिन क्या आप ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं जहां सूरज कभी अस्त नहीं होता? दुनिया में कुछ ऐसे स्थान हैं जहां सूरज 70 दिनों से अधिक समय तक अस्त नहीं होता है।

यह भी पढे : Advance Salary Scheme: सरकारी कर्मचारियों को एडवांस सैलरी देने वाला पहला राज्य बना राजस्थान, जानिए क्या है एडवांस सैलरी स्कीम

Sun Never Sets Country

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि सूर्य अस्त न हो? आइए हम आपको उन देशों के बारे में बताते हैं जहां सूरज कभी अस्त नहीं होता और न ही कभी रात होती है।जहां हम रहते हैं वहां सूरज के उगने पर रोशनी होती है और सूरज के डूबने पर अंधेरा। लेकिन क्या आप दुनिया की उन जगहों के बारे में जानते हैं जहां सूरज कभी अस्त नहीं होता और रात में सूरज अपनी तेज रोशनी के साथ चमकता है।

इन देशों  मे नहीं होती रात 

नुनावत, कनाडा
नुनावत लगभग तीन हजार लोगों का एक सुंदर शहर है, जो कनाडा के उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों में आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर स्थित है। इस शहर में साल के लगभग दो महीनों में केवल 24 घंटे ही धूप दिखती है। जबकि सर्दियों के दौरान लगातार 30 दिनों तक जगह पर अंधेरा रहता है।

यह भी पढे : Haryana Weather Today: हरियाणा में एक बार फिर बदलेगा मौसम, खत्म हुआ नौतपा का असर, इस दिन से बारिश के आसार,IMD ने जारी किया अलर्ट

Sun Never Sets Country

फिनलैंड
अपनी खूबसूरत झीलों और द्वीपों के लिए पर्यटकों के पसंदीदा देशों में से एक फिनलैंड में भी कुछ समय के लिए सूरज नहीं डूबता है। हज़ारों झीलों और द्वीपों की भूमि, फ़िनलैंड का अधिकांश भाग गर्मियों में केवल 73 दिनों के लिए सूर्य को देखता है। अगस्त में सूरज अस्त नहीं होता लेकिन रात में आसमान चमकता है।

फिर जब सर्दियां आती हैं तो विपरीत होता है और केवल अंधेरा छाया रह जाता है। यह दिसंबर और जनवरी के बीच है। लेकिन ऐसा उन्हीं हिस्सों में होता है, जो आर्कटिक सर्कल में पड़ते हैं। यह भी एक कारण है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं। यहां आप नॉर्दर्न लाइट्स, स्कीइंग और ग्लास इग्लू में रहने का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढे : Palamu Love Story: पत्नी के बचपन के प्यार के खातिर पति का दिल बना दरियादिल, शादी के 19वें दिन बीवी को प्रेमी को सौंपा, जानिए क्यों दिल पिघल गया?

Sun Never Sets Country

बैरो
यह शहर अलास्का में स्थित है। मई के अंत से जुलाई के अंत तक कोई रात नहीं होती है। फिर कुछ महीने बाद हम इसके विपरीत देखते हैं। क्योंकि नवंबर की शुरुआत से अगले 30 दिनों तक कोई दिन नहीं होता है। इस घटना को पोलर नाइट्स भी कहा जाता है। अपने बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध करने वाले ग्लेशियरों के लिए प्रसिद्ध, आप गर्मियों या सर्दियों में इस जगह की यात्रा कर सकते हैं। ऐसे समय में बहुत ठंड होती है और दूर-दूर तक धूप का नामोनिशान तक नहीं होता।

नॉर्वे
इस देश को दुनिया भर में मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाता है, मतलब ऐसा देश जहां आधी रात को भी सूरज चमकता है। नॉर्वे शहर हैमरफेस्ट में आर्कटिक सर्कल में मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है। दिन 76 दिनों के लिए बाहर है। स्वरबार्ड में 10 अप्रैल से अगस्त तक सूर्य अस्त नहीं होता

यह भी पढे : Coromandel Express Accident:कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में अब तक 233 की मौत, 900 से ज्यादा घायल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल पर पहुंचे

Sun Never Sets Country

स्वीडन
इस देश में मई की शुरुआत से लेकर अगस्त के अंत तक सिर्फ आधी रात को ही सूरज ढलता है और सुबह 4 बजे फिर से दिन निकल आता है। यहां पर्यटक लंबे समय तक साहसिक गतिविधियों, गोल्फ, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग और कई अन्य गतिविधियों में लिप्त हो सकते हैं। स्वीडन अपनी खूबसूरत प्रकृति के लिए पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्ध है। स्वीडन अपने खूबसूरत नजारों के लिए पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

आइसलैंड
ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है, यूरोपीय देश आइसलैंड अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है. ये एक ऐसा देश है जहां एक भी मच्छर नहीं पाया जाता सूरज की बात करें तो जून में कभी अस्त नहीं होता और रात को भी ऐसा लगता है जैसे दिन हो। अगर आप आधी रात में भी इस खूबसूरत नजारे को देखना चाहते हैं तो आपको एक्यूरेरी शहर और आर्कटिक सर्कल के ग्रिमसे द्वीप पर जाना होगा।

Annu:
Related Post