Smartphone Expiry Date: स्मार्टफोन की समाप्ति तिथि क्या है? कितने दिन तक चलने के बाद यह खराब हो जाता है, यहां लिखी होती है डीटेल्स

Smartphone Battery Life: स्मार्टफोन की लाइफ को लेकर हर किसी के मन में एक सवाल होता है, जिसका जवाब आज आपको मिल जाएगा।

Smartphone Expiry Date: अगर आप स्मार्टफोन खरीदते हैं और सोचते हैं कि यह कभी खराब नहीं होगा और हमेशा नया बना रहेगा, तो आप गलत हैं। हम सिर्फ स्मार्टफोन की बॉडी की ही नहीं बल्कि पूरे स्मार्टफोन की बात कर रहे हैं।

दरअसल, हर स्मार्टफोन में कुछ समय बाद खराबी आने लगती है, हालांकि इस खराबी को ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढे: Haryana School Guideline: स्कूलों में अब पानी पीने के लिए बजेगी घंटी, बढ़ती गर्मी से बचाव के लिए सरकार ने जारी किए निर्देश

सीधे शब्दों में कहें तो स्मार्टफोन की एक्सपायरी डेट होती है। आपको बता दें कि स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले पुर्जे जैसे-जैसे खराब होते जाते हैं, स्मार्टफोन भी खराब होता जाता है, इसलिए सही तरीके से कहें तो स्मार्टफोन के पुर्जों की एक्सपायरी डेट होती है।

एक हिस्सा ऐसा भी है जिसके खराब होने पर स्मार्टफोन तुरंत काम करना बंद कर देगा और यह हिस्सा है स्मार्टफोन की बैटरी।

Smartphone Expiry Date

स्मार्टफोन की बैटरी की एक्सपायरी डेट होती है
आपको जानकर हैरानी होगी कि किसी भी स्मार्टफोन की बैटरी की एक एक्सपायरी डेट होती है जिसे आप खुद देख सकते हैं।

दरअसल, स्मार्टफोन की बैटरी में तरह-तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है और समय के साथ इनमें बदलाव होता है और यह खराब होने लगती है जिससे बैटरी की चार्ज होल्डिंग कैपेसिटी कम हो जाती है और आखिरकार यह पूरी तरह से खराब हो जाती है।

यह भी पढे:  Nothing Phone 2 के फीचर्स का हुआ खुलासा, इन सभी स्पेक्स के साथ फोन को जुलाई में लॉन्च किया जाएगा

हर स्मार्टफोन की बैटरी के पीछे लिखा होता है कि इसे कितनी बार चार्ज किया जा सकता है। यह वास्तव में समाप्ति तिथि है।

सीधे शब्दों में कहें तो अगर किसी बैटरी के पीछे लिखा होता है कि उसे एक हजार बार चार्ज किया जा सकता है, तो इसका मतलब है कि एक हजार बार चार्ज करने के बाद या उससे कुछ ज्यादा बार चार्ज करने के बाद बैटरी में दिक्कत होने लगेगी।

Smartphone Expiry Date

वास्तव में, बैटरी में उपयोग किए जाने वाले रसायनों का एक निश्चित जीवन होता है और बैटरी को जितनी बार चार्ज किया जाता है, उतना ही यह खराब होता है और अंततः पूरी तरह से विफल हो जाता है।

स्मार्टफोन की बात करें तो इसकी एक्सपायरी डेट {Smartphone Expiry Date} इसमें इस्तेमाल की गई बैटरी की एक्सपायरी डेट पर निर्भर करती है, हालांकि अगर बैटरी को बदल दिया जाए तो स्मार्टफोन लंबे समय तक चल सकता है।

Smartphone Expiry Date

Annu:
Related Post