SmartPhone Bad for Kids: बच्चों को चुप कराने के लिए उनके हाथ में फोन रखते हो तो जरा इस चौंकाने वाली रिपोर्ट को पढ़िए, फिर गलती मत कीजिए

शाओमी इंडिया के पूर्व प्रमुख मनु कुमार जैन ने एक रिपोर्ट शेयर कर लिखा कि स्मार्टफोन बच्चों के लिए ठीक नहीं है। इससे उन्हें कई तरह की परेशानी होती है।

SmartPhone Bad for Kids: जब आपका बच्चा या घर में कोई बच्चा रोता है, तो क्या आप उन्हें चुप कराने के लिए अपना स्मार्टफोन देते हैं? अगर हां, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आपकी यह आदत बच्चों के लिए दीमक की तरह है जो उनका भविष्य खराब कर सकती है…SmartPhone Bad for Kids

यह भी पढे: Chanakya Niti:अमीर बनने के लिए याद रखें चाणक्य की ये बातें, जीवन भर आपके कदम चूमेगी सफलता, जानिए किन किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी शाओमी के भारत के पूर्व प्रमुख मनु कुमार जैन ने एक रिपोर्ट शेयर करते हुए माता-पिता के लिए कुछ सतर्क संदेश लिखे हैं। उन्होंने अपने पोस्ट की शुरुआत “अपने बच्चों को स्मार्टफोन देना बंद करो” लिखकर की।

SmartPhone Bad for Kids

सैपियन लैब की रिपोर्ट शेयर करते हुए जैन ने लिखा कि कम उम्र में बच्चों को मोबाइल और टैबलेट देना उनके भविष्य को बर्बाद कर रहा है और उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर रहा है. सेपियन लैब की रिपोर्ट के मुताबिक, 10 साल की उम्र से पहले स्मार्टफोन के संपर्क में आने वाली 60-70 प्रतिशत महिलाओं को वयस्कता में मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

यह भी पढे: Avoid Traffic Challan: जानें ट्रैफिक चालान से बचने की 3 आसान ट्रिक, फिर दौडाए  जितनी मर्जी कार और बाइक

10 साल की उम्र से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले 45 से 50% पुरुषों को इसी तरह की समस्या हो रही है। दूसरे शब्दों में बच्चों को कम उम्र में फोन देना उचित नहीं है। ये आदतें बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को खोखला कर रही हैं।

SmartPhone Bad for Kids

क्या बच्चे इस तरह की गतिविधि करते हैं
मनु कुमार जैन ने अपने पोस्ट में लिखा है कि ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को फोन तब देते हैं जब वह रो रहा होता है, या वे गाड़ी चला रहे होते हैं या खाना बना रहे होते हैं। उन्होंने लिखा कि माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चों को बाहरी गतिविधियों, सैर-सपाटे, मानवीय मेलजोल और सामाजिक दायरे में रखें ताकि वे इन सभी चीजों को देख और समझ सकें।

श्याओमी के पूर्व प्रमुख ने लिखा कि वह स्मार्टफोन और टैबलेट के खिलाफ नहीं हैं लेकिन जब बच्चों की बात आती है तो माता-पिता को सतर्क और सावधान रहना चाहिए ताकि उन्हें आगे बढ़ने में दिक्कत न हो। सिर्फ जैन ही नहीं बल्कि कई डॉक्टरों ने भी कहा है कि स्मार्टफोन छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है। माता-पिता को बच्चों को एक निश्चित उम्र के बाद ही इसे देना चाहिए।

SmartPhone Bad for Kids

Annu:
Related Post