Sirsa Farmer News : सिरसा में लगी धारा 144, प्रशासन ने किसानों को दी चेतावनी

Sirsa Farmer News: सिरसा जिला प्रशासन ने धारा 144 लगा दी है सिरसा के उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि गेहूं के अवशेषों को जलाते पाए जाने पर किसी भी किसान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Sirsa Farmer News : सिरसा जिले में गेहूं की फसल अंतिम चरण में पहुंच गई है। करीब 60 से 70 फीसदी गेहूं का आयात और खरीद हो चुका है। किसानों के खेतों में गेहूं की फसल नाममात्र की है, लेकिन अब गेहूं की फसल लगभग खत्म हो चुकी है, जिला प्रशासन भी किसानों को गेहूं के अवशेष न जलाने के लिए जागरूक कर रहा है. सिरसा जिले के किसानों ने भी एक अच्छी मिसाल कायम की है।

यह भी पढे: Haryana News: अभय चौटाला का BJP पर हमला, कहा- ‘राज्य में सरकार नहीं’ लुटेरों और ठगों का गिरोह है

गेहूं के अवशेष जलाने को लेकर जिला प्रशासन भी सख्ती दिखा रहा है। सिरसा जिला प्रशासन ने धारा 144 लगा दी है. यदि कोई किसान गेहूं के अवशेष में आग लगाते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल प्रशासन कृषि विभाग व ग्राम पंचायतों के सहयोग से किसानों को चेतावनी जारी कर गांवों में जागरूक कर रहा है. जिला प्रशासन के जागरूकता अभियान से किसान भी प्रेरित हैं।

Sirsa Farmer News

सिरसा जिले में गेहूं की फसल अंतिम चरण में पहुंच गई है। किसान अंतिम दौर में गेहूं के अवशेषों को आग न लगा दें, इसके लिए सिरसा जिला प्रशासन ने भी सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. सिरसा जिला प्रशासन भी किसानों को अवशेषों को आग नहीं लगाने के लिए जागरूक कर रहा है. सिरसा के उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने दंड प्रक्रिया नियमावली, 1973 की धारा 144 के तहत जनहित में गेहूं के अवशेषों को जलाने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं. ताकि पर्यावरण प्रदूषित न हो।

यह भी पढे: PNB Alert: पीएनबी ने जारी किया अलर्ट! ग्राहक इस लिंक पर भूलकर भी न करे क्लिक, खाता खाली हो जाएगा

अब सिरसा उपायुक्त के जारी आदेशों का असर हो रहा है। क्षेत्र के किसान बचे हुए गेहूं की तुड़ी बनाने में लगे हैं और अन्य किसानों को भी पराली न जलाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

सिरसा के उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि गेहूं की कटाई का काम चल रहा है. इसलिए किसानों को हर साल की तरह गेहूं के अवशेष नहीं जलाने चाहिए। इसके लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि किसान पराली प्रबंधन के उपाय अपनाएं और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि सरकार पराली प्रबंधन के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीनों पर सब्सिडी देती है। पुआल का प्रबंधन करने वाले किसान को भी प्रति एकड़ 1,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

यह भी पढे: Edible Oil Price: बढ़ती महंगाई मे आम लोगों को बड़ी राहत, खाद्य तेल की कीमतों में भारी गिरावट; जानिए कितनी कम हुई है कीमतें

किसान बलदेव सिंह, विशाल और गोबिंद ने कहा कि पिछले कई सालों से वे फसल कटाई के बाद के अवशेष बना रहे हैं और दूसरे किसानों को भी यही संदेश भेज रहे हैं कि फसल कटाई के बाद अवशेष न जलाएं. इसकी डंठल बनाकर पशुओं के चारे के रूप में प्रयोग करें। अन्य किसान कूड़ा जलाकर पर्यावरण को प्रदूषित न करें।

Annu:
Related Post