Rs 75 Coin: 75 रुपये का सिक्का इस दिन होगा जारी , वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोट‍िफ‍िकेशन

Finance Ministry Notification: वित्त मंत्रालय ने संसद भवन के उद्घाटन को चिह्नित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। सिक्के पर संसद परिसर और नए संसद भवन की तस्वीर होगी।

Rs 75 Coin: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को संसद की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे इस अवसर पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का ढाला जाएगा। वित्त मंत्रालय ने संसद भवन के उद्घाटन को चिह्नित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

यह भी पढे: PM Modi:विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खोला राज ,पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री मोदी के पैर छूने का क्या था कारण,

सिक्के पर संसद परिसर और नए संसद भवन की तस्वीर होगी। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 75 रुपये का सिक्का गोलाकार होगा और इसका व्यास 44 मिमी होगा।

Rs 75 Coin

सिक्का चार धातुओं से बना होगा
सिक्का चार धातुओं से बनेगा। इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकल और 5 फीसदी जस्ता होगा। संसद परिसर के चित्र के नीचे वर्ष ‘2023’ अंकित होगा। पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह में कम से कम 25 टीमों के भाग लेने की उम्मीद है। 20 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

यह भी पढे: Haryana Weather News : बारिश-ओलावृष्टि के साथ नौतपा शुरू, तापमान मे गिरावट , आईएमडी ने जारी किया 29 मई तक का अलर्ट

समारोह में ये पार्टियां रहेंगी मौजूद
समारोह में सत्तारूढ़ एनडीए के 18 सदस्यों के अलावा भाजपा सहित सात गैर-एनडीए दल शामिल होंगे। बसपा, शिरोमणि अकाली दल, जनता दल (सेक्युलर), लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), वाईएसआर कांग्रेस, बीजद और टीडीपी गैर-एनडीए दलों के समारोह में भाग लेने की उम्मीद है।

Rs 75 Coin

विपक्षी दलों ने पीएम मोदी पर निशाना साधा
नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी सरकार के अहंकार ने संसदीय प्रणाली को नष्ट कर दिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, “मोदी जी, संसद लोगों द्वारा स्थापित लोकतंत्र का मंदिर है।” राष्ट्रपति का कार्यालय संसद का प्रथम अंग है। आपकी सरकार के अहंकार ने संसदीय प्रणाली को नष्ट कर दिया है।

Rs 75 Coin

75 रुपये का सिक्का ऐसा होगा
संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होने वाला 75 रुपये का सिक्का 35 ग्राम का होगा. इसमें 50% चांदी, 40% तांबा, 5% जस्ता और 5% निकल होगा। डिजाइन की बात करें तो सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ होगा और नीचे 75 रुपये लिखा होगा।

Annu: