Remal Cyclone : आज रात को बंगाल की खाड़ी से 80 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रेमल चक्रवात टकराने की संभावना

पश्चिम बंगाल में तूफान तबाही मचा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार,चक्रवाती तूफान रिमल 26 मई को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बंगाल से टकराएगा।

Remal Cyclone : प्री-मॉनसून सीज़न के दौरान बंगाल की खाड़ी में अक्सर चक्रवात आते हैं। इस बार भी मौसम विभाग ने 26 मई को चक्रवात रिमल के आने की भविष्यवाणी की है।

पश्चिम बंगाल में तूफान तबाही मचा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार,चक्रवाती तूफान रिमल 26 मई को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बंगाल से टकराएगा।

इस दौरान बंगाल के कुछ जिलों में 80 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने की आशंका है। बंगाल की खाड़ी में बन रहा यह चक्रवात आज रात को डीप डिप्रेशन में बदल जाएगा ।

कल सुबह चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल के मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में चक्रवात का भारी असर देखने को मिलेगा ।

आज शाम से मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने लगेंगी ।

कल हवाएँ 80 से 100 किमी/घंटा के बीच होंगी। व्यापक क्षति होने की आशंका है। मौसम विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, नादिया और झाड़ग्राम जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

मछुआरों को समुद्र में ना जाने को कहा गया है। मौसम विभाग के अनुसार कल बांग्लादेश में भूस्खलन के बाद 27 तारीख तक पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और तेज हवाएं जारी रहेंगी।

भारतीय सागर में आमतौर पर प्री मॉनसून और मॉनसून के दौरान तूफ़ान आते हैं। ये चक्रवात अरब सागर या बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनते हैं। इस साल प्री-मॉनसून तक यानी अप्रैल से जून के बीच तूफ़ान आने की संभावना कम थी।

इस बार मॉनसून में भारी तूफान आने की आशंका है। पिछले साल 2023 में बंगाल की खाड़ी में बेहद भीषण चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ आया था। एक लंबी समुद्री यात्रा के बाद, तूफान म्यांमार की ओर बढ़ गया और 14 मई को सितवे के पास तट को पार कर गया।

Annu:
Related Post