PM-Shri School Jhajjar : हरियाणा के झज्जर जिले को मिला दो पीएम-श्री स्कूलों का तोहफा

इस बार झज्जर जिले को शिक्षा विभाग के खाते में दो और स्कूल पीएम स्कूल के रूप में पंजीकृत हुए हैं।

PM-Shri School Jhajjar : प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना के तहत पिछले साल झज्जर जिले को पांच स्कूलों की सौगात मिली थी। इस बार झज्जर जिले को शिक्षा विभाग के खाते में दो और स्कूल पीएम स्कूल के रूप में पंजीकृत हुए हैं। इसका खुलासा डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने आज किया।

शक्ति सिंह ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने योजना के दूसरे चरण में बहादुरगढ़ के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और दुजाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को शामिल किया है। इन स्कूलों में नए सत्र से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

शक्ति सिंह ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा देशभर में पीएम स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं। योजना के पहले चरण में झज्जर जिले के पांच स्कूलों राकवमावि बेरी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को पीएम का दर्जा दिया गया।

परनाला, दादरी खिलौना और मछरौली स्कूल। शिक्षा विभाग की ओर से गुरुवार को जारी सूची में बहादुरगढ़ के राजकीय माध्यमिक विद्यालय और गांव दुजाना को शामिल किया गया है, जिससे जिले में कुल पीएम स्कूलों की संख्या सात हो गई है।

शक्ति सिंह ने कहा कि जिले के सभी पीएम स्कूलों को नियमानुसार आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इन स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लासरूम, खेल और आधुनिक बुनियादी ढांचे पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

सीबीएसई पद्धति के आधार पर, ये स्कूल सभी छात्रों के लिए एक सुरक्षित, उत्साहजनक शैक्षिक वातावरण में सीखने और विभेदित अनुभव प्रदान करने के लिए अच्छे बुनियादी ढांचे और उचित संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं, ताकि छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, स्कूल में उपस्थिति बढ़ाने और बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया जाएगा।

Annu:
Related Post