Phone Calls Scam: भारत में तेजी से बढ़ रहा फोन कॉल स्कैम, बचने के लिए तुरंत अपनी उंगलियों पर इन टिप्स को याद रखें

Phone Calls Scam: एआई फोन कॉल स्कैम में, स्कैमर आपके दोस्तों या परिवार के सदस्यों की नकली आवाज बनाने के लिए एआई वॉयस जनरेटर तकनीक का उपयोग करते हैं। यहां जानिए घोटालों से कैसे बचा जा सकता है।

Phone Calls Scam: भारत में ऑनलाइन घोटाले बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स लोगों को धोखा देने और पैसे चुराने के नए तरीके खोज रहे हैं। ऐसा ही एक नया घोटाला है फर्जी वॉयस कॉल घोटाला। स्कैमर्स नकली वॉयस कॉल करने के लिए उच्च तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, जिससे कॉल वास्तविक लगती हैं।

Phone Calls Scam

लोग वास्तविक कॉल को समझकर भुगतान करने को भी तैयार हैं। कथित तौर पर, इस तरह की फर्जी कॉल प्राप्त करने वाले कई भारतीयों ने स्वीकार किया है कि वे वास्तविक कॉल और एआई-आधारित नकली वॉयस कॉल के बीच अंतर नहीं कर सकते…।

यह भी पढे: Pan -Aadhar Card Link:पैन कार्ड को आधार से जोड़ने के सबसे आसान तरीके, जानिए केसे जोड़े

इससे भी ज्यादा चिंताजनक बात यह है कि इन कॉल्स को रिसीव करने वाले करीब 83 फीसदी लोग जाल में फंस गए और पैसे गंवा बैठे। इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस स्कैम से कैसे बचा जा सकता है।

Phone Calls Scam

यह AI कॉल स्कैम कैसे काम करता है
एआई फोन कॉल घोटालों में, स्कैमर आपके दोस्तों या परिवार के सदस्यों की नकली आवाज बनाने के लिए एआई वॉयस जनरेटर तकनीक का उपयोग करते हैं। स्कैमर्स इन आवाजों का इस्तेमाल लक्ष्य को कॉल या टेक्स्ट करने के लिए करते हैं, एक गंभीर स्थिति में होने का नाटक करते हैं और तत्काल पैसे की मांग करते हैं।

यह भी पढे:  Agriculture Growth in india: देश में धान-तिलहन का रकबा घटा, मगर दलहन और मोटे अनाज पर दांव आजमा रहे किसान

फोन कॉल घोटालों से खुद को कैसे बचाएं?

  1. आपको कॉल करने वाले को सत्यापित करना चाहिए, एक कोडवर्ड का उपयोग करना चाहिए, या एक प्रश्न पूछना चाहिए जो केवल आपके परिवार या दोस्तों को पता हो।
  2. कॉल करने वाले की पहचान की पुष्टि करने के लिए, आप उनसे पासवर्ड का उपयोग करने या व्यक्तिगत प्रश्न का उत्तर देने के लिए कह सकते हैं।
  3. वे आपके डिवाइस पर मैलवेयर से हमला कर सकते हैं या आपको नकली वेबसाइटों पर ले जा सकते हैं।
  4. फोन या टेक्स्ट द्वारा आपसे संपर्क करने वाले किसी भी व्यक्ति को पैसे या व्यक्तिगत जानकारी न दें। वे स्कैमर हो सकते हैं जो आपका पासवर्ड, बैंक विवरण या क्रेडिट कार्ड नंबर प्राप्त करना चाहते हैं।
  5. किसी को भी अपने डिवाइस को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने की अनुमति न दें। रिमोट एक्सेस से मैलवेयर या डेटा चोरी हो सकती है।
  6. स्कैमर कॉलर आईडी से अपना नंबर छिपा सकते हैं। इस वजह से कॉलर आईडी पर भरोसा न करें।

Phone Calls Scam

Annu:
Related Post