Petrol Pumps Cheating:पेट्रोल डीजल भराते वक्त आपको भी न लग जाए चूना, जानिए कैसे रहे सावधान

Petrol Pumps Cheating:कैसे पेट्रोल पंप पर काम करने वाले कर्मचारी आपकी जानकारी के बिना आपको धोखा देते हैं और ये लोग आपको चूना लगाते हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं।

Petrol Pumps Cheating

यह भी पढे:EWS आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 9 मई को करेगा सुनवाई

हमने अक्सर अपने पेट्रोल पंप पर ठगी के बारे में पढ़ा और सुना है, लेकिन इस पर यकीन करना मुश्किल है। आप सोचेंगे कि ऐसा कोई व्यक्ति किसी को धोखा दे सकता है। इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पेट्रोल पंप पर काम करने वाले कर्मचारी आपको बड़े ही शातिराना तरीके से ठग लेते हैं,

Petrol Pumps Cheating


जिसका आपको पता भी नहीं चलता, जानना तो दूर की बात है।धोखाधड़ी के इन मामलों में कई बार व्यक्ति पेट्रोल या डीजल भरवाने के लिए जितना भुगतान करता है, उतनी मात्रा में पेट्रोल या डीजल नहीं भरा जाता है. आप इसे जानते भी नहीं हैं और यदि आप जानते हैं, तो बहुत देर हो चुकी होती है।

यह भी पढे:हरियाणा में बनेगी देश की पहली ट्विन टनल,जानिए निर्माण कार्य कब तक पूरा होने की उम्मीद

दरअसल, ऐसे मामलों में ऐसा होता है कि पेट्रोल पंप के कुछ कर्मचारी अपनी बातों में ग्राहक को उलझा लेते हैं और सारा ध्यान अपनी बातों की तरफ खींच लेते हैं. आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा कि आप दो पेट्रोल पंप कर्मियों की अजीबोगरीब बातें सुन लेते हैं और उनकी तरह ही पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं। साथ ही, कभी-कभी कर्मचारी आपको अपनी बातचीत में शामिल कर लेते हैं।

ऐसे में वो बिना पेट्रोल पंप मीटर को जीरो पर सेट किए आपकी बाइक या कार में पेट्रोल या डीजल भरना शुरू कर देंगे। जैसे आप पेट्रोल पंप वाले से बात करने लगे और आपने उसे 500 पेट्रोल डालने को कहा। इसके बाद कर्मचारी ने मीटर क्लियर नहीं किया यानी बिना मीटर जीरो किए पेट्रोल या डीजल भरना शुरू कर दिया।

यह भी पढे: देश में धान-तिलहन का रकबा घटा, मगर दलहन और मोटे अनाज पर दांव आजमा रहे किसान

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि मीटर पर 40 रुपये पहले से ही जमा थे। ऐसे में आप मीटर पर 500 रुपये देखते हैं, लेकिन आपकी बाइक या कार में केवल 460 रुपये का पेट्रोल या डीजल भरा है।ऐसे कई मामले सामने आते हैं और यह पेट्रोल पंपों पर ठगी का एक तरीका है, जिसका शिकार कई लोग दिन भर करते रहेंगे. इस तरह वे आपको कई बार चूना लगाते हैं।

यह भी पढे:हरियाणा के हिसार जिले मे चलेगी बीएस 6 मॉडल बसें, जानिए इन बसों की खासियत

मशीन की रीडिंग पर नजर रखें

अगर आपने कभी पेट्रोल डालते समय चूना लगाया है या आपने सिर्फ इसके बारे में सुना है और आप इससे बचना चाहते हैं। इसलिए ईंधन भरते समय अपना ध्यान ईंधन भरने वाली मशीन के मीटर पर रखें। ताकि आप पेट्रोल की मात्रा भर रहे हों। मीटर में वह राशि सही दर्ज की गई थी या नहीं। ये आपकी नज़र में रहे।

Annu:
Related Post